1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 20 उपग्रह कल प्रक्षेपित किए जाने के लिए तैयार: ISRO

20 उपग्रह कल प्रक्षेपित किए जाने के लिए तैयार: ISRO

ISRO ने कहा कि भारत के पृथ्वी निगरानी उपग्रह कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह समेत 20 उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए काउन्टडाउन निर्बाध प्रगति पर है।

Bhasha [Published on:21 Jun 2016, 8:57 PM IST]
isro begins countdown to launch 20 sateliites- India TV
isro begins countdown to launch 20 sateliites

चेन्नई: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज कहा कि भारत के पृथ्वी निगरानी उपग्रह कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह समेत 20 उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए काउन्टडाउन (उल्टी गिनती) निर्बाध प्रगति पर है। काउन्टडाउन कवायद में अंतरिक्षयान की जांच और PSLV-C 34 के दूसरे चरण (PS 2) अभियान के लिए प्रणोदक भरने के अभियान के लिए तैयारियां प्रगति पर हैं।

ISRO ने कहा, अंतरिक्षयान की जांच और PSLV-C 34 के दूसरे चरण (PS 2) अभियान के लिए प्रणोदक भरने के अभियान के लिए तैयारियां प्रगति पर हैं। काउन्टडाउन सामान्य रूप से प्रगति कर रहा है। इसरो के अनुसार 20 उपग्रहों का कुल वजन तकरीबन 1288 किलोग्राम है।

श्रीहरिकोटा से PSLV C-34 के जरिए 20 उपग्रहों को कल प्रक्षेपित करने के लिए 48 घंटे का काउन्टडाउन कल सुबह 9:26 मिनट पर शुरू हुआ। काउन्टडाउन तब शुरू हुआ जब प्रक्षेपण अधिकृति बोर्ड (LAB) ने अपनी मंजूरी दे दी और पीएस 4 के नाइट्रोजन के मिश्रित आक्साइड (MON-3) को भरने का काम कल पूरा हुआ।

कार्टोसैट-2 श्रृंखला पिछली कार्टोसैट-2, कार्टोसैट-2ए और 2 बी की तरह है और उसके साथ भेजे जाने वाले 19 अन्य उपग्रहों को 505 किलोमीटर दूर स्थित धु्रवीय सूर्य तुल्यकालिक कक्षा में प्रविष्ट कराया जाएगा।

कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह के साथ जिन अन्य उपग्रहों को भेजा जाएगा उसमें अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और इंडोनेशिया के साथ-साथ भारतीय विश्वविद्यालयों के भी दो उपग्रह हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: 20 उपग्रह कल प्रक्षेपित किए जाने के लिए तैयार: ISRO
Write a comment