1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सामंत गोयल बने रॉ चीफ, बालाकोट एयर स्ट्राइक में निभाई थी अहम भूमिका

सामंत गोयल बने रॉ चीफ, बालाकोट एयर स्ट्राइक में निभाई थी अहम भूमिका

बालाकोट एयर स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को रॉ का प्रमुख बनाया गया है। वहीं, आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को आईबी का निदेशक बनाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2019 14:16 IST
 IPS officer Samant Goel (R&AW chief) and Arvind Kumar (IB Director)- India TV
 IPS officer Samant Goel (R&AW chief) and  Arvind Kumar (IB Director)

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक (balakot air strike) में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ (RAW) का प्रमुख बनाया गया है। वहीं, आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी का निदेशक बनाया गया है।

ये भी पढ़ें : NRC की नई सूची जारी, लिस्ट से बाहर होने वाले लोगों की 'यहां' मिलेगी पूरी जानकारी

दोनों 1984 बैच के हैं IPS Officer

दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। केंद्र सरकार ने दोनों अधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सामंत गोयल मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल तक रॉ का शानदार नेतृत्व करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गोयल पंजाब कैडर के 1984 बैच के अफसर हैं। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। अरविंद कुमार 1984 बैच के ही असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। 

पुलवामा हमेल का दिया था मुंहतोड़ जवाब

1990 के दौर में जब पंजाब उग्रवाद की चपेट में था, तब सामंत गोयल ने सराहनीय कार्य करते हुए उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे। बता दें कि सामंत गोयल ने ही 26 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में हुए एयर स्ट्राइक की प्लानिंग की थी। पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की थी और आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूत किया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment