1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. औरतों के नाम पर ही क्यों होते हैं तूफानों के नाम, जानिए किस देश ने दिया है FANI तूफान का नाम

औरतों के नाम पर ही क्यों होते हैं तूफानों के नाम, जानिए किस देश ने दिया है FANI तूफान का नाम

फनि उष्णकटिबंधीय तूफान है। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में उष्णकटिबंधीय तूफानों अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: May 03, 2019 14:57 IST
FANI तूफान - India TV
Image Source : PTI FANI तूफान 

नई दिल्ली: फनि तूफान ने ओडिशा, आंध्रप्रदेश और बंगाल में कहर बरपा दिया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये फनि तूफान है क्या और किस देश ने इसका नाम दिया है। साथ ही हम आपको तूफानों से संबंधित कई दिलचस्प बातें भी बताएंगे। सबसे पहले ये जान लीजिए कि फनी तूफान का नाम बांग्लादेश ने दिया है, इसका मतलाब होता है फन वाला सांप। इससे पहले आपने नीलोफर, तितली, बिजली, कटरीना जैसे तमाम तूफानों के बारे में सुना होगा।

फनि उष्णकटिबंधीय तूफान है। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में उष्णकटिबंधीय तूफानों अलग-अलग नामों से जाना जाता है। सबसे पहले तूफानों का नाम रखना 1953 में शुरू हुआ। हालांकि आप ये भी जान लीजिए कि सभी तूफानों का नामकरण नहीं किया जाता है। किसी भी तूफान का नाम तब रखा जाता है जब उसकी स्पीड 63 किमी प्रति घंटा हो। अगर किसी तूफान की रफ्तार 118 किमी प्रति घंटा होती है तो वो तूफान गंभीर तूफान माना जाता है। अगर किसी तूफान की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होती है तो उसे सुपर साइक्लोन माना जाता है।\

 

तूफान का नामकरण वही रखता है जिस क्षेत्र में वो तूफान आता है। इस बार सुपर साइक्लोन का नाम बांग्लादेश ने दिया है जिसका मतलब सांप होता है।

तूफान महिला है या पुरुष?

अक्सर ये सवाल उठता है कि तूफान का लिंग क्या है वो मेल है या फीमेल। ज्यादातर आपने देखा होगा कि तूफान के नाम महिलाओं के नाम पर होते हैं। अमेरिकी मौसम विभाग ने 1953 में ये निर्धारित किया था कि ए से लेकर डब्ल्यू तक जितने भी महिलाओं के नाम हो सकते हैं उसी पर तूफानों का नाम रखा जाएगा। लेकिन महिला संगठनों ने इसका खूब विरोध किया जिसके बाद एक नया नियम लाया गया। अब ऐसा होता है कि अगर ऑड वर्षों में तूफान आएगा तो उसका नाम महिला के नाम पर होगा और अगर इवेन साल में तूफान आएगा तो उसका नाम पुरुष के नाम पर किया जाएगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment