1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पुलवामा हमले के बाद युद्धक पोत, परमाणु पनडुब्बियां तैनात की गयी थीं: भारतीय नौसेना

पुलवामा हमले के बाद युद्धक पोत, परमाणु पनडुब्बियां तैनात की गयी थीं: भारतीय नौसेना

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर नौसेना ने विमानवाहक पोत विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बियां और अन्य पोत तैनात किए थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2019 23:46 IST
INS Vikramaditya, nuclear submarines, other strategic assets put on operational deployment after Pul- India TV
INS Vikramaditya, nuclear submarines, other strategic assets put on operational deployment after Pulwama attack

नयी दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बी चक्र, 60 पोत और करीब 80 विमान तैनात किए थे। नौसेना अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नौसेना पहले से ही एक बड़ा अभ्यास कर रही थी लेकिन 14 फरवरी के पुलवामा हमले के बाद पोतों को अभ्यास के बदले कार्रवाई के लिए तैनात कर दिया गया। 

उन्होंने बताया कि नौसेना के करीब 60 पोतों के साथ ही भारतीय तटरक्षक बल के 12 पोतों और करीब 80 विमानों को तैनात कर दिया गया। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा कि नौसेना ‘ट्रॉपेक्स’’ अभ्यास में जुटी थी और इससे उसे जल्दी ही बदलती स्थिति में जवाब देने के लिए पोतों को तैनात करने में मदद मिली। 

उन्होंने कहा कि सतह, समुद्र के अंदर और हवा में भारतीय नौसेना की श्रेष्ठता के कारण पाकिस्तानी नौसेना की गतिविधियां मकरान तट तक ही सीमित रहीं और वे खुले सागर में नहीं आए। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सोमवार को कोच्चि नौसेना बेस में ट्रॉपेक्स के नतीजों का आकलन करेंगे। नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि कमांडरों के साथ एडमिरल लांबा की दिन भर की समीक्षा का मकसद अभ्यास के संचालन की जांच करना और भारतीय नौसेना की तैयारियों का जायजा लेना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment