1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेल का न्यूनतम किराया हुआ डबल, चुकानी होगी ज्यादा कीमत

कम दूरी के सफर के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, रेलवे ने न्यूनतम किराया किया डबल

नई दिल्ली: रेलवे ने कम दूरी का सफर करने वालों को झटका दिया है। रेलवे ने अपने न्यूनतम किराए को 5 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया है। यानी अब ट्रेन में सफर करने

India TV Business Desk [Updated:18 Nov 2015, 11:05 AM IST]
रेल का न्यूनतम किराया...- India TV
रेल का न्यूनतम किराया हुआ डबल, चुकानी होगी ज्यादा कीमत

नई दिल्ली: रेलवे ने कम दूरी का सफर करने वालों को झटका दिया है। रेलवे ने अपने न्यूनतम किराए को 5 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया है। यानी अब ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कम से कम 10 रुपए भुगतान करना पड़ेगा। कम दूरी के किराए में हुई बढ़ोत्तरी 20 नवंबर से लागू होंगे। किराए में यह बढ़ोतरी जनरल टिकट पर हुई है। हालांकि राहत की बात यह है कि किराए में यह बढ़ोतरी सिर्फ नॉन सबर्बन सर्विसेज पर लागू होंगी। लोकल ट्रेनों के किराए पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

रेलवे ने इसलिए बढ़ाया किराया

रेल मंत्रालय ने न्यूनतम टिकट की कीमत प्लेटफॉर्म टिकट के बराबर लाने के लिए यह बढ़ोत्तरी की है। साल के शुरुआत में सरकार ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को 5 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया था।

न्यूनतम किराए में बढ़ोतरी के पीछे दूसरी वजह यह है कि बहुत से लोग प्लेटफॉर्म टिकट की जगह 5 रुपए में ट्रेन की टिकट खरीद रहे हैं। ट्रेन की टिकट सस्ती होने के कारण लोग प्लेटफॉर्म पर रुकने के लिए इसकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे टिकट खरीदने के लिए लाइन में लगे यात्रियों को परेशानी होती थी। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस फैसले से प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम हो होगी, जिससे यात्रियों को परेशानी भी कम होगी।

AC में सफर करना पहले ही हो चुका है महंगा

रेलवे के वातानुकूलित यानी (AC) के किराए पर 14 फीसदी सर्विस टैक्स और 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत सेस लागू होने से 15 नवंबर से एसी में सफर करना महंगा हो चुका है। इसके कारण नई दिल्ली से मुंबई तक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों पर एसी-1 का किराया 206 रुपए बढ़ गया है, जबकि नई दिल्ली से हावड़ा तक एसी-3 में सफर करने के लिए लोगो को अतिरिक्त 102 रुपए चुकाना पड़ेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: रेल का न्यूनतम किराया हुआ डबल, चुकानी होगी ज्यादा कीमत
Write a comment