1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत और चीनी सैनिकों में पेयोंग लेक के पास फिर हुई धक्का-मुक्की, बातचीत के बाद शांत हुआ मामला

भारत और चीनी सैनिकों में पेयोंग लेक के पास फिर हुई धक्का-मुक्की, बातचीत के बाद शांत हुआ मामला

पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर विवादित फिंगर 5 से फिंगर 8 इलाके में 15 अगस्त 2017 को भी दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई थी, जिसमें पत्थरों और लोहे के रॉड्स का भी एक दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 12, 2019 9:08 IST
भारत और चीनी सैनिकों में पेयोंग लेक के पास फिर हुई धक्का-मुक्की, बातचीत के बाद शांत हुआ मामला- India TV
भारत और चीनी सैनिकों में पेयोंग लेक के पास फिर हुई धक्का-मुक्की, बातचीत के बाद शांत हुआ मामला

नई दिल्ली: लद्दाख के करीब भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच फिर से धक्का-मुक्की की खबर है। ये धक्का-मुक्की कल सुबह हुई। धक्का-मुक्की की ये घटना पेयोंग झील के फिंगर 5 इलाके में हुई। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच काफी देर तक धक्का-मुक्की होती रही। 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है। हालांकि दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर पर बातचीत के बाद स्थिति सामान्य हो गई है।

सूत्रों के मुताबिक ये घटना उस वक्त हुई जब बॉर्डर पर भारतीय सेना पेट्रोलिंग कर रही थी। पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय सैनिकों का सामना चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हुआ। चीनी सैनिकों ने इलाके में भारतीय सैनिकों की मौजूदगी का विरोध किया। इसके बाद दोनों तरफ के सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की होने लगी। बुधवार देर शाम तक दोनों पक्षों के बीच ये संघर्ष जारी था।

बता दें कि पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर विवादित फिंगर 5 से फिंगर 8 इलाके में 15 अगस्त 2017 को भी दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई थी, जिसमें पत्थरों और लोहे के रॉड्स का भी एक दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल किया गया था। उसी साल सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर डोकलाम में दोनों सैनिकों के बीच काफी दिनों तक तनातनी रही। 73 दिनों तक एक दूसरे के सामने डटे रहने के बाद सैनिक हटे थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment