1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्‍तरी सिक्किम में भारी हिमपात, बर्फ में फंसे 150 पर्यटकों को सेना ने सुरक्षित बाहर निकाला

उत्‍तरी सिक्किम में भारी हिमपात, बर्फ में फंसे 150 पर्यटकों को सेना ने सुरक्षित बाहर निकाला

सर्दी का कहर उत्तरी राज्यों के साथ हिमालय की तलहटी में बसे सिक्किम पर भी जारी है। राज्य के उत्तरी इलाकों में भीषण बर्फबारी जारी है। जिसकी वजह से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2019 7:43 IST
Sikkim - India TV
Sikkim 

सर्दी का कहर उत्‍तरी राज्‍यों के साथ हिमालय की तलहटी में बसे सिक्किम पर भी जारी है। राज्‍य के उत्‍तरी इलाकों में भीषण बर्फबारी जारी है। जिसकी वजह से आम जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है। राज्‍य के कई हिस्‍सों में तापमान शून्‍य से नीचे चल रहा है। इसी बीच बुधवार को यहां अचानक 2 घंटे तक भीषण बफगरी हुई। जिसके चलते सैकड़ों पर्यटक भी पहाड़ी स्‍थानों पर अटक गए। इसके बाद भारतीय सेना ने ऑपरेशन चलाते हुए यहां फंसे 150 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला है। 

खबर के मुताबिक उत्‍तरी सिक्किम के लाचुंग वैली में 2 घंटे तक अप्रत्‍याशित रूप से बर्फबारी हुई। लाचुंग वैली एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। इस जोरदार बर्फबारी से पर्यटक दुर्गम स्‍थानों पर फंस गए। इसके बाद सेना ने क्विक रिएक्‍शन टीम तैयार कर बचाव का कार्य शुरू किया। सेना ने पर्यटकों के वाहन को सुरक्षित बाहर निकाला और उन्‍हें आवश्‍यक मेडिकल सुविधाएं भी प्रदान की। इसमें से एक महिला पर्यटक का हाथ टूट गया है वहीं कई यात्रियों को सांस लेने में परेशानी और ऊंचाई से जुड़ी मुश्किलें पेश आईं। 

इस क्षेत्र में तापमान शून्‍य से 10 डिग्री नीचे चला गया है। इसे देखते हुए सेना इन यात्रियों को खाना पीना और मेडिकल सुविधाएं प्रदान कर रही है। सेना के मुताबिक इस क्षेत्र में और भी पर्यटकों के फंसे होने की संभावना है, जिसके लिए सेना अगले कई घंटों तक ऑपरेशन जारी रखेगी। बता दें कि इससे पहले 28 दिसंबर को भी सेना ने नाथुला क्षेत्र में फंसे 3000 से अधिक पर्यटकों को बाहर निकाला था। सिक्किम में यह अब तक का सबसे बड़ा रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment