1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाराष्ट्र के नासिक में HAL का सुखोई विमान क्रैश, ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा

महाराष्ट्र के नासिक में HAL का सुखोई विमान क्रैश, ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा

महाराष्ट्र के नासिक में HALका सुखोई विमान क्रैश हुआ है।ट्रेनिंग के दौरान फाइटर प्लेन सुखोई क्रैश हुआ। हादसे के वक्त विमान में दो पायलट सवार थे।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 27, 2018 14:11 IST
nasik- India TV
nasik

महाराष्ट्र: भारतीय वायु सेना में शामिल होने का इंतजार कर रहा एक सुखोई विमान आज सुबह नासिक के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पुलिस ने कहा कि हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ। विमान के जमीन पर गिरने से पहले दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का निर्माणाधीन बहुउद्देशीय सुखोई सु -30 एमकेआई लड़ाकू विमान नासिक से करीब 25 किलोमीटर दूर पिम्पलगांव बसवंत शहर के समीप वावी - ठुशी गांव के एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। (जम्मू एवं कश्मीर में पुलिस अधिकारी लापता, हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ने की खबर )

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विमान सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ और पिम्पलगांव पुलिस थाने को सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर सूचना मिली। पुलिस ने बताया कि विमान ने नासिक के समीप एचएएल हवाईपट्टी से उड़ान भरी थी। यह विमान रूस के सुखोई द्वारा विकसित किया गया है और एचएएल के लाइसेंस के तहत तैयार किया गया था। विमान के निर्माण में शामिल एक शीर्ष अधिकारी ने पीटीआई - भाषा को बताया कि आज जो सुखाई विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह इस साल एचएएल नासिक के एयरक्राफ्ट मैनुफैक्चरिंग डिवीजन में बने अपने समूह का पहला विमान था।

अधिकारी ने कहा , ‘‘ आम तौर पर नई स्क्वाड्रन के लिए करीब 12 विमान बनाए जाते हैं और 300 करोड़ रुपये के एक विमान को बनने में करीब तीन साल लगते हैं। ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ इस विमान ने कई बार उड़ान भरी थी और यह भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाला था। ’’ उन्होंने बताया कि वायुसेना में शामिल होने से पहले ऐसे विमान एचएएल के पायलटों या भारतीय वायुसेना के पायलटों द्वारा उड़ाए जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment