1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. India Tv-CNX Opinion Poll: कौन बनेगा प्रधानमंत्री? जानिए क्या है लोगों की राय

India Tv-CNX Opinion Poll: कौन बनेगा प्रधानमंत्री? जानिए क्या है लोगों की राय

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एक सर्वे के जरिए लोगों के मूड को जानने की कोशिस की कि आखिर वो इस बार किसे प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 11, 2019 17:56 IST
- India TV
India Tv-CNX Opinion Poll

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एक सर्वे के जरिए लोगों के मूड को जानने की कोशिश की है कि आखिर वो इस बार किसे प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे में हमने जनता के सामने कुछ नाम रखे और उनसे पूछा कि इनमें से अगला प्रधानमंत्री कौन बन सकता है। इसके अलावा हमने लोगों ये भी पूछा कि क्या मोदी को दोबारा मौका मिलना चाहिए और अगर हां तो क्यों? ऐसे ही कई और सवाल भी हमने लोगों से पूछे, नीचे उनके जवाब जानिए। 

सवाल- मोदी को एक मौका मिलना चाहिए?

इस सवाल के जवाब में 52 फीसदी लोगों ने 'हां' कहा, 41 फीसदी लोगों ने 'नहीं' और 07 फीसदी लोगों ने कहा कि इस बारे में वो 'कुछ कह नहीं सकते'।

सवाल- मोदी दोबारा क्यों?

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे में इस सवाल के जवाब में 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि 'दूसरा विकल्प ही नहीं है'', 23 फीसदी का मानना था कि 'मोदी ने महंगाई  पर काबू किया', 17 परसेंट जनता बोली 'राष्ट्रीय सुरक्षा उनके हाथों में महशूज है', वहीं, 16 प्रतिशत का मामना है कि 'मोदी राज में विदेश नीति बेहतर हुई है'। इसके अलावा 8 फीसदी का रुख साफ नहीं था।

सवाल- अगला प्रधानमंत्री कौन?

इस सवाल के जवाब में 52 प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी, 17 प्रतिशत लोग ने राहुल गांधी, 8 प्रतिशत लोग ने प्रियंका गांधी, 5 फीसदी लोगों ने मायाबती, 4 परसेंट लोगों ने ममता बनर्जी का नाम लिया। वहीं, 14 फीसदी जनता दूसरे नामों पर अपनी सहमती जता रही है। 

चौथा सवाल- मोदी-प्रियंका में बेहतर कौन?

मोदी और प्रियंका में बेहतर कौन? का जवाब देते हुए 63 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को बेहतर बताया और 29 फीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी को बेहतर बताया।

पांचवा सवाल- कांग्रेस पीएम उम्मीदवार ऐलान करे?

इस सवाल के जवाब में 57 फीसदी लोगों ने कहा कि कांग्रेस को पीएम उम्मीदवार का ऐलान करना चाहिए, 24 फीसदी लोगों ने कहा कि 'नहीं करना चाहिए'। जबकि, 19 फीसदी लोगों ने कहा कि 'कह नहीं सकते'।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment