1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पहली बार: POK में 3 किलोमीटर अंदर घुसी भारतीय सेना, मार गिराए 35 आतंकी

पहली बार: POK में 3 किलोमीटर अंदर घुसी भारतीय सेना, मार गिराए 35 आतंकी

भारतीय सेना ने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा के पास (Pok) सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों पर बड़ा हमला किया। सेना के इस हमले में लश्कर के कई आतंकियों के मारे जाने की सूचना है।

India TV News Desk [Updated:29 Sep 2016, 8:56 PM IST]
Indian Army- India TV
Indian Army

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा के पास (Pok) सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों पर बड़ा हमला किया। सेना के इस हमले में लश्कर के कई आतंकियों के मारे जाने की सूचना है। उरी हमले के 10 दिन बाद सेना ने आतंक को करारा जवाब देते हुए पीओके के अंदर 3 किलोमीटर घुसकर आतंकियों पर किया बड़ा सर्जिकल ऑपरेशन। इंडियन आर्मी के कमांडोज ने 30 से 35 आतंकियों को मार गिराया है, हालांकि मारे गए आतंकियों की संख्या की आधिका‍रिक पुष्टी  नहीं हुई है।

 
भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्रा इक की खास बातें...

  • उरी हमलें के 10 दिन बाद भारती सेना ने की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक
  • 90 मिनट की सर्जिकल स्ट्रारइक में 35 आतंकियों को सेना ने मार गिराया
  • बुधवार रात 1 बजे सेना ने की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक
  • पहली बार इंडियन आर्मी के पैरा कमांडोज पीओके के अंदर 3 किलोमीटर तक घुसकर आंतक का दिया करारा जवाब
  • भारतीय सेना के सर्जिकल ऑपरेशन से पाक तिलमिलाया
  • पाक सेना ने ऐसी किसी भी सर्जिकल कार्रवाई से इंकार किया और इसे सीमा पार से आम फायरिंग की वारदात बताया है

 Also read:

बुधवार रात को सेना ने किया बड़ा सर्जिकल हमला

सेना ने यह सर्जिकल स्ट्राइक बुधवार रात को उस वक्त की जब सेना को इस बात की सूचना मिली की नियंत्रण रेखा के पास (Pok) बड़ी संख्या में आतंकी जमा हो रहे हैं, इस पक्की सूचना के बाद सेना ने यह बड़ी सर्जिकल कार्रवाई की है।

90 मिनट तक चली इस सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना के कमांडो पीओके में तीन किलोमीटर अंदर तक घुसकर आतंकियों को मार गिराया है। सेना ने अपने बयान में कहा है कि बड़ी संख्या में आतंकी नियंत्रण रेखा के पास एकत्रित हो रहे थे और वह भारतीय सीमा में घुसकर भारत के बड़े शहरों में आतंकी हमले की योजना बना रहे थे। इस बड़े इनपुट के बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राहइक का विकल्प चुना।
 
भारतीय कमांडोज ने 30 से 35 आतंकी मारे

प्रारभिंग सूचना के अनुसार सेना की सजिर्कल स्ट्रामइ में दुश्मन का बड़ा नुकसान हुआ है और लगभग 30 से 35 आतंकियों को मार गिराया गया है, हालांकि मारे गए आतंकियों की संख्या के बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान सेना की तरफ से नहीं आया है।
 
स्ट्राइक खत्म हो चुकी है और फिलहाल इसे जारी नहीं रखा जाएगा

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बता दिया है और कहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक खत्म हो चुकी है और फिलहाल इसे जारी नहीं रखा जाएगा।
 
90 मिनट के बीच कई इलाकों में हुई सर्जिकल स्ट्राइक

सेना ने यह सर्जिकल स्ट्राइक बुधवार रात 90 मिनट तक कई इलाकों में चली है। सेना ने सेल्फ डिफेंस में राइट टू रिस्पांस का उपयोग करते हुए इस सर्जिकल स्ट्राइक का प्रयोग किया है।

भारतीय सेना की तरफ से कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई: पाक सेना

पाक आर्मी के प्रवक्ता असीम बाजवा ने ऐसी किसी भी सर्जिकल स्ट्राइक का खंडन करते हुए इसे सीमा पार से होने वाली आम फायरिंग करार दिया है जो सीमा पार से होती रहती है और जिसका जवाब पाक सेना भी उसी अंदाज में देती रही है। पाक सेना ने कहा है कि यह फायरिंग 2.30 बजे से शुरु हुई और सुबह 8 बजे तक चली है। पाक सेना ने कहा है कि भारत ने बिना किसी उकसावे के यह फायरिंग हुई है।

पाक पीएम ने भारतीय सेना के हमलें की निंदा की

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारतीय सेना द्वारा पीओके में किए गए हमले की निंदा करते हुए कहा है कि शांति की हमारी ख्वाहिश को हमारी कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए, हमारे सैनिक सीमा की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इंडियन आर्मी ने पहली बार एक बड़ा सर्जिकल ऑपरेशन करते हुए POK के अंदर घुसकर आतंक को करारा जवाब दिया है। उरी हमलें के ठीक 10 दिन बाद इंडियन आर्मी के कमांडोज POK  की सीमा के अंदर 3 किलोमीटर घुसकर 30 से 35 आतंकियों को मार गिराया है। भारतीय सेना के इस हमले से पाक तिलमिला गया है और उसके नेता तरह तरह के बयान दे रहे हैं। भारत सरकार,खुफिया एजेंसियों और इंडियन आर्मी ने जिस अंदाज में इस सर्जिकल स्ट्रांइक को अंजाम दिया है उस पर आप क्यां विचार रखते हैं ? अपने विचार हमारे साथ शेयर करें.......

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: PM मोदी के ऐलान को सेना ने किया सलाम: POK में घुसकर मार गिराए 35
Write a comment