1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मेक-इन-इंडिया पहल से भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता: PM मोदी

मेक-इन-इंडिया पहल से भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता: PM मोदी Read In English

मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस क्षेत्र में चार लाख रोजगार पैदा हुये हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े कारखानों में निवेश दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ भारत के आर्थिक और वाणिज्यक रिश्तों की बुनियाद के...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:09 Jul 2018, 11:45 PM IST]
Modi addresses at the inauguration ceremony of Samsung...- India TV
Modi addresses at the inauguration ceremony of Samsung mobile factory, in Noida

नोएडा (उ. प्र.): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम से प्रोत्साहन पाकर भारत दुनिया में दूसरा बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है। पिछले चार साल में मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या दो से बढ़कर 120 पर पहुंच गई है। प्रधानमंत्री आज यहां दिल्ली से सटे नोएडा में दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग के मोबाइल विनिर्माण कारखाने के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन भी मौजूद थे।

मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस क्षेत्र में चार लाख रोजगार पैदा हुये हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े कारखानों में निवेश दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ भारत के आर्थिक और वाणिज्यक रिश्तों की बुनियाद के पत्थर हैं।

Prime Minister Narendra Modi with South Korean President Moon Jae-in

Prime Minister Narendra Modi with South Korean President Moon Jae-in

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत को विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनाने की दिशा में आज एक महत्वपूर्ण दिन है।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवसथाओं में से एक है। इसके साथ ही देश में तेजी से फैलते मध्यम वर्ग की वजह से यहां असीमित संभावनायें भी उपलब्ध हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने की हमारी पहल न केवल हमारी आर्थिक नीति का हिस्सा है बल्कि दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिये प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 40 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है जबकि 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश डिजिटल क्रांति की ओर बढ़ रहा है। इंटरनेट डाटा काफी सस्ता है और फाइबर आप्टिक नेटवर्क देश में एक लाख से अधिक गांवों में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा बड़ा विनिर्माता है। देश में मोबाइल फोन सस्ता है, हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध है और डाटा सस्ता होने के साथ ही यह विभिन्न सेवाओं की त्वरित और पारदर्शी तरीके से डिलीवरी सुनिश्चित कर रहा है।

मोदी ने कहा कि सरकार ने गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) बनाया है। इसके जरिये सीधे उत्पादकों से खरीदारी की जा रही है जिसका लाभ लघु एवं मध्यम उद्यमियों को मिल रहा है। उन्होंने कहा बिजली और पानी के बिलों का भुगतान, स्कूल-कालेजों में दाखिला और भविष्य निधि तथा पेंशन सभी कुछ आज आनलाइन हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में तीन लाख साधारण सेवा केन्द्र हैं जिनके जरिये इंटरनेट सेवायें अब गांवों में भी उपलब्ध हैं। शहरी क्षेत्र में निशुल्क वाई-फाई हाटस्पॉट से गरीब और मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद मिल रही है।

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के इस कारखाने की हर साल 12 करोड़ स्मार्टफोन बनाने की क्षमता है। इसमें कंपनी के सबसे सस्ते स्मार्टफोन से लेकर आधुनिक एस9 मॉडल के फोन का विनिर्माण होगा। सैमसंग के इस कारखाने का 5,000 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया गया है। इसमें तैयार होने वाले 30 प्रतिशत मोबाइल फोन का निर्यात किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: मेक-इन-इंडिया पहल से भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता: PM मोदी
Write a comment