1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भीषण गर्मी से जूझ रहा भारत, चूरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस पर पारा

भीषण गर्मी से जूझ रहा भारत, चूरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस पर पारा

भारत के कई हिस्सों में सोमवार को भी लू से राहत नहीं मिली। देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के चूरू जिले में दर्ज किया गया। चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया।

PTI PTI
Published on: June 03, 2019 22:13 IST
India battles heatwave conditions, Churu hottest at 50.3...- India TV
India battles heatwave conditions, Churu hottest at 50.3 degrees Celsius

नई दिल्ली: भारत के कई हिस्सों में सोमवार को भी लू से राहत नहीं मिली। देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के चूरू जिले में दर्ज किया गया। चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया। भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। दिल्ली में तापमान में थोड़ी गिरावट रही। पालम ऑब्जर्वेटरी ने सोमवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। रविवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।

दिल्ली में मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने गरज, आसमान में बादल छाए रहने तथा बिजली कड़कने की संभावना है जिससे भीषण गर्मी से मामूली राहत मिलने के आसार हैं। राजस्थान का चूरू लगातार तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद दूसरे स्थान पर श्रीगंगानगर (48.8 डिग्री) रहा। बीकानेर में 48.4 डिग्री और कोटा में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 48 घंटे में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान प्रचंड लू की चपेट में रहेंगे। वहीं, हरियाणा में लू की स्थिति बनी रही। यहां हरियाणा में नारनौल में सबसे ज्यादा तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है।

हिसार में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है। वहीं, पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि लुधियाना में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, दोनों राज्य में कई जगहों पर अगले कुछ दिनों में लू से राहत मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर की सर्दियों की राजधानी जम्मू में भी सामान्य से ऊपर 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की लू की स्थिति से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने चेताया कि सात जून तक कोई राहत नहीं मिलेगी। विदर्भ के सबसे बड़े शहर नागपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस बीच, देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से वहां रहने वालों को कुछ राहत मिली। मौसम विभाग ने कहा कि तेलंगाना में हैदराबाद के विभिन्न हिस्सों और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को बारिश हुई। हैदराबाद का अधिकतम तापमान सोमवार को 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राज्य के अन्य हिस्सों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर रहा। राज्य में सबसे ज्यादा गर्मी आदिलाबाद में रही। यहां अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसके बाद निजामाबाद में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019