1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, लालकिले पर पहली बार चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का प्रयोग

परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, लालकिले पर पहली बार चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का प्रयोग

दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2019 18:54 IST
Security personnel keep vigil during a full dress...- India TV
Security personnel keep vigil during a full dress rehearsal for the 73rd Independence Day function at the historic Red Fort, in New Delhi

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के तहत ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है। सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक वाले कैमरों का उपयोग कर रही है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए ‘एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम’ तैनात किया गया है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेशी गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा होंगे। लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) नुपुर प्रसाद ने कहा, ‘‘लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है।’’ प्रसाद ने बताया कि विशेष नियंत्रण कक्षों से निगरानी की जायेगी और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे। दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपनी सेवाओं में किसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की है लेकिन वायलेट लाइन पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वारों पर कुछ पाबंदियां रहेगी। मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 15 अगस्त की अपराह्र दो बजे तक बंद रहेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment