1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम विभाग ने हटाई रेड वॉर्निंग लेकिन फिर भी झुलसाएगा सूरज, अगले हफ्ते बारिश के आसार

मौसम विभाग ने हटाई रेड वॉर्निंग लेकिन फिर भी झुलसाएगा सूरज, अगले हफ्ते बारिश के आसार

तपती धूप और गर्म हवाओं से भट्टी बने उत्तर भारत के लिए आज भी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2019 9:05 IST
Summer- India TV
Summer

तपती धूप और गर्म हवाओं से भट्टी बने उत्‍तर भारत के लिए आज भी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। हालांकि शनिवार के मुकाबले मौसम से थोड़ी राहत की उम्‍मीद जरूर है। इसे देखते हुए मौसम विभाग द्वारा जारी रेड वॉर्निंग को हटा कर अब ऑरेंज वार्निंग कर दिया गया है। हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में बारिश तापमान में थोड़ी कमी जरूर ला सकती है। 

शनिवार को दिल्ली का तापमान 43.5 डिग्री तक था जो सामान्य स्तर से तीन पायदान ऊपर था। वहीं अब दिन के साथ-साथ रात का तापमान भी बढ़ रहा है। दिल्ली में 27.6 डिग्री रहे न्यूनतम तापमान ने 7 साल का रेकॉर्ड तोड़ा। पालम और नरेला में तो यह 30 डिग्री दर्ज किया गया, जो 10 साल में सबसे अधिक है। 

हटाई रेड वॉर्निंग 

मौसम विभाग ने एनसीआर के लिए पहले रेड वॉर्निंग जारी की थी, जिसमें अब सुधार करते हुए ऑरेंज कर दिया गया है। विभाग कुल चार तरह की वॉर्निंग जारी करता है। इसमें ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड शामिल हैं। यहां ग्रीन मतलब सामान्य और लाल मतलब खतरनाक स्थिति होता है। रविवार को भी तापमान ऑरेंज जोन में रहने के आसार हैं। विभाग का अनुमान है कि 4,5 और 6 को बारिश के भी आसार हैं जिससे राहत मिल सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment