1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल के तीन जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

केरल के तीन जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

केरल में अगले कुछ दिन में दक्षिणपश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के साथ ही भारतीय मौसमविज्ञान विभाग ने राज्य के तीन जिलों इडुकी, पथानमथिट्टा और कोट्टायम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 18, 2019 20:05 IST
Kerala Heavy Rain File Photo- India TV
Kerala Heavy Rain File Photo

तिरुवनंतपुरम: केरल में अगले कुछ दिन में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के तीन जिलों इडुकी, पथानमथिट्टा और कोट्टायम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इडुकी जिले में 18 से 20 जुलाई तक,पथानमथिट्टा और कोट्टायम जिलों में 19 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट 19 जुलाई के लिए जारी किया गया है क्योंकि इर्नाकुलम जिले में भीषण बारिश होने का अनुमान है। 

गौरतलब है कि रेड अलर्ट को तत्काल रक्षात्मक कदम उठाने की चेतावनी माना जाता है। जिसके तहत संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकाल कर शिविरों में ले जाने और आपातकाल किट मुहैया कराने जैसे ऐहतियाती उपाय शामिल हैं। आईएमडी के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि जिलों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने का अनुमान है। अन्य जिलों के लिए यद्यपि रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है लेकिन इनमें भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। 

केरल और लक्षद्वीप के तट पर रहने वाले मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। उत्तर पश्चिम से 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के कारण मछुआरों से ऐसा करने को कहा गया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment