1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हलाल या आईएमए घोटाले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, 400 करोड़ लेकर भागने का है आरोप

हलाल या आईएमए घोटाले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, 400 करोड़ लेकर भागने का है आरोप

आईएमए घोटाला यानी हलाल घोटाले के मुख्य आरोपी मोहम्मद मंसूर खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। मंसूर खान को दुबई से दिल्ली लौटते ही ईडी ने अपने कब्जे में ले लिया। मंसूर खान पर लोगों के 400 करोड़ लेकर भागने का आरोप है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 19, 2019 10:39 IST
हलाल घोटाले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, 400 करोड़ लेकर भागने का है आरोप- India TV
हलाल घोटाले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, 400 करोड़ लेकर भागने का है आरोप

नई दिल्ली: आईएमए घोटाला यानी हलाल घोटाले के मुख्य आरोपी मोहम्मद मंसूर खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। मंसूर खान को दुबई से दिल्ली लौटते ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने कब्जे में ले लिया। मंसूर खान पर लोगों के 400 करोड़ लेकर भागने का आरोप है। मंसूर खान से दिल्ली में पूछताछ की जा रही है।

घोटाले की जांच के लिए गठित एसआईटी ने मंसूर खान को दुबई में लोकेट किया था जिसके बाद उसे भारत आकर कानून के सामने सरेंडर करने को कहा था। उसके बाद मंसूर खान दुबई से दिल्ली पहुंचा जहां ईडी ने उसे अपने कब्जे में ले लिया। बता दें कि मंसूर खान के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी हो चुका था।

बता दें कि 2006 में मोहम्मद मंसूर खान ने आईएमए के नाम से कंपनी खोली थी। मंसूर ने कंपनी को इस्लामिक कानून के मुताबिक हलाल इनवेस्टमेंट के मोड में रखा। हलाल निवेश के लिए उसने शुरुआत में कई मौलानाओं से संपर्क किया और उनके जरिए धनी मुस्लिम परिवारों तक पहुंचा। वो रीबा देने की शर्त पर निवेश करवाता चला गया। अनुमान है कि अप्रैल 2019 में मंसूर का आईएमए ग्रुप 2000 करोड़ का हो गया।

7 जून, 2019 के बाद अचानक ही कंपनी के हालात खस्ता हो गए और मंसूर खान विदेश फरार हो गया। बाद में उसने ऑडियो क्लीप जारी कर कांग्रेस विधायक रौशन बेग पर 4 सौ करोड़ लेने के आरोप लगाए जिसके बाद इस मामले की जांच की जिम्मेदारी एसआईटी को दी गई और अब एसआईटी ने रौशन बेग को गिरफ्तार कर लिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment