1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. UPSC टॉपर रहीं टीना डाबी ने फिर किया टॉप, मिला ये अवॉर्ड

UPSC टॉपर रहीं टीना डाबी ने फिर किया टॉप, मिला ये अवॉर्ड

यूपीएससी परीक्षा में मिली रैंक अस्थाई होती है और आईएएस को 2 साल की ट्रेनिंग के दौरान परीक्षा पास करनी होती है। उसके आधार पर उनकी ऑवर ऑल रैकिंग तय होती है। इस परीक्षा में बेहतर ना करने पर आईएएस की रैकिंग में बदलाव भी होता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 30, 2018 9:04 IST
UPSC टॉपर रहीं टीना डाबी ने फिर किया टॉप, मिला ये अवॉर्ड- India TV
UPSC टॉपर रहीं टीना डाबी ने फिर किया टॉप, मिला ये अवॉर्ड

नई दिल्ली: 2016 आईएएस बैच की टॉपर टीना डाबी ने 2 साल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अपने बैच में पहली रैंक हासिल की है। इस उपलब्धि पर आईएएस टीना डाबी को मसूरी ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित समारोह में प्रेसीडेंट गोल्ड मैडल से सम्मानित किया गया है। टीना ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा- 'मैं अपना ये अवॉर्ड अपने परिवार को समर्पित करती हूं। बिना परिवार के प्यार और सपोर्ट के ये संभव नहीं था।‘

यूपीएससी परीक्षा में मिली रैंक अस्थाई होती है और आईएएस को 2 साल की ट्रेनिंग के दौरान परीक्षा पास करनी होती है। उसके आधार पर उनकी ऑवर ऑल रैकिंग तय होती है। इस परीक्षा में बेहतर ना करने पर आईएएस की रैकिंग में बदलाव भी होता है। अपनी दो साल की ट्रेनिंग में आईएएस टीना डाबी ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसके आधार पर उन्हें 2016 बैच की फर्स्ट इन ऑर्डर ऑफ मेरिट में पहला रैंक दिया गया है।

टीना डाबी अपने प्रशिक्षण काल में अजमेर जिले में विभिन्न स्थानों पर पदस्थापित रहीं और अब प्रशिक्षण पूरा करने पर 3 महीने के लिए प्रतिनियुक्ति पर केन्द्र में रहेंगी। वे अक्टूबर महीने में राजस्थान लौटेंगी। डाबी की इस उपलब्धि से राजस्थान कैडर के उनके साथी अधिकारी भी काफी उत्साहित हैं।

बता दें, टीना 24 साल की थी जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी। 2015 की यूपीएसएसी टॉपर टीना डाबी ने रनरअप रहे कश्मीरी युवक अतहर आमिर उल शफी खान से हाल ही में शादी की थी। टीना दिल्ली की रहने वाली है। दिल्ली के पर्सनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट के एक कार्यक्रम में 11 मई 2015 को उनकी मुलाकात अतहर आमिर से हुई और दोनों प्यार में पड़ गए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment