1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग 21 उड़ाना शुरू किया

वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग 21 उड़ाना शुरू किया

इस साल फरवरी में पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने के बाद, पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है।

PTI PTI
Published on: August 21, 2019 23:35 IST
IAF's Abhinandan Varthaman starts flying MiG 21- India TV
IAF's Abhinandan Varthaman starts flying MiG 21

नई दिल्ली: इस साल फरवरी में पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने के बाद, पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है। अभिनंदन ने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया है।

दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई द्वंद्व के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘‘उन्होंने (वर्द्धमान ने) विमान उड़ाना शुरू कर दिया है।

फिलहाल, अभिनंदन राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।’’ 36 साल के पायलट ने पाकिस्तानी विमानों के साथ आसमान में हुई लड़ाई में अपने मिग 21 बाइसन विमान से पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था। इसके बाद उनके मिग 21 को मार गिरा दिया गया था।

वह विमान से सुरक्षित निकल गए थे लेकिन पेराशूट से पाकिस्तानी क्षेत्र में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि बाद में पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ दिया था। मिग 21 विमान से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था।

वर्धमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्धमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment