1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हनीट्रैप ही नहीं, ‘गुरुजी’ और ‘बाबाजी’ के जरिए भी जवानों को फंसा रहा है PAK

हनीट्रैप ही नहीं, ‘गुरुजी’ और ‘बाबाजी’ के जरिए भी जवानों को फंसा रहा है पाकिस्तान, सेना ने जारी की एडवाइजरी

सेना के जवानों को फंसाने के लिए अब पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के लोग ‘गुरुजी’ और ‘बाबाजी’ भी बन बैठे हैं। दरअसल पाकिस्तानी सेना और आईएसआई भारतीय जवानों को फंसाने के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक गुरुओं के नामों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Manish Prasad Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: November 07, 2019 22:42 IST
Indian Army- India TV
Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। पाकिस्तानी सेना हनीट्रैप के जरिए भारतीय जवानों को फंसाकर उनसे महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने की कोशिश में लगी रहती है। भारतीय सेना के ऐसे ही दो जवानों को गिरफ्तार किया गया है, जो हनीट्रैप में फंसकर पाकिस्तान को महत्ववपूर्ण जानकारी दे रहे थे। सेना के जवानों को फंसाने के लिए अब पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के लोग ‘गुरुजी’ और ‘बाबाजी’ भी बन बैठे हैं।

धार्मिक और आध्यात्मिक गुरुओं के नाम का इस्तेमाल कर रहा है PAK

दरअसल पाकिस्तानी सेना और आईएसआई भारतीय जवानों को फंसाने के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक गुरुओं के नामों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सेना ने एडवाइजरी जारी कर सुरक्षाबलों को ऐसे फोन कॉल्स, फेसबुक, स्काइप कॉल्स से दूर रहने को कहा है, जो खुद को कोई धार्मिक या आध्यात्मिक गुरु बताए।

सेना ने कई Apps से दूर रहने के दिए निर्देश!

पाकिस्तानी सेना और आईएसआई भारतीय जवानों को फंसाने के लिए उसने फोन, यूट्यूब और फेसबुक के जरिए संपर्क करती है और फिर धीरे-धीरे संपर्क बढ़ाकर बातों-बातों में उनसे जानकारी जुटाने की कोशिश करती है। सेना ने जवानों से यू-ट्यूब, टिक टॉक, बीगो लाइव, व्हाट्स एप्प, गूगल, आईएमओ, ड्यूओ एप्प पर बेहद सावधानी बरतने को कहा है। इन Apps के जरिए जवानों की पर्सनल डिटेल पाकिस्तान आसानी से जुटा सकता है।

रेलवे क्लर्कों से भी जुटाई जा रही है सेना के बारे में जानकारी!

इसके अलावा पाकिस्तान भारतीय सेना की मूवमेंट की जानकारी हासिल करने के लिए रेलवे के क्लर्कों को भी साधने के प्रयास कर रहा है। पाकिस्तान झांसी, बबीना, सुरतगढ़, लखनऊ जैसी जगहों के रेलवे क्लर्कों के जरिए मिलिट्री अधिकारियों की भी मूवमेंट की जानकारी हसिल करने की कोशिश में लगा हुआ है।

पोखरण से गिरफ्तार किए गए दो जवान

हनीट्रैप में फंसकर पाकिस्तान को महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले दो जवानों रवि वर्मा और विचित्र बहेरा को 3 नवंबर को पोखरम से गिरफ्तार किया गया। इन दोनों को Seerath नाम की फेसबुक आईडी के जरिए पाकिस्तान ने फंसाया। पाकिस्तानी इंटैलिजेंस ऑपरेटिव हनीट्रेप के जरिए सेना के अफसरों को भी टारगेट करते है।

वार गेम, ओर्बेट प्लान सहित किसी भी ईवेंट की जानकारी न देने के निर्देश

भारतीय सेना ने अपनी सभी इकाइयों, जवानों और अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर पाकिस्तान की इन चालों से बेहद चौकन्ना रहने को कहा है। सेना ने जवानों को निर्देश दिया है कि वो सैन्य अधिकारियों के नंबर किसी को न दें और न ही किसी वार गेम, ओर्बेट प्लान या अन्य किसी मह्त्वपूर्ण ईवेंट की जानकारी किसी से साझा करें।

जवानों के परिवारों को भी किया जा रहा है टारगेट

पीआईओ भारतीय सेना की जानकारी हासिल करने के लिए सेना के साथ काम करने वाले नागरिकों और सैन्यकर्मियों के परिवारों को भी टारगेट कर रही है। भारतीय सेना ने फेसबुक पर पाकिस्तान के इशारे पर काम करने वाली ऐसी 150 facebook ids का पता लगाया है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13