1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर अमित शाह, राज्य और अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा का लिया जायजा, विकास पर भी फोकस

जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर अमित शाह, राज्य और अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा का लिया जायजा, विकास कार्यों की समीक्षा भी की

दो दिवसीय दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह बुधवार को जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। वह सीमा सुरक्षा बल के हवाई जहाज से श्रीनगर पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने उच्च स्तरीय रक्षा बैठकें की और राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मिले।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2019 0:12 IST
Amit Shah two days visit of Jammu-Kashmir.- India TV
Image Source : PTI Amit Shah two days visit of Jammu-Kashmir.

नई दिल्ली: दो दिवसीय दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह बुधवार को जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। वह सीमा सुरक्षा बल के हवाई जहाज से श्रीनगर पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने उच्च स्तरीय रक्षा बैठकें की और राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मिले। बता दें कि गृहमंत्री के तौर पर अमित शाह का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यहां पहुंचकर आगामी अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा इंतजाम को लेकर किसी भी तरह के संतुष्टि के भाव के खिलाफ अधिकारियों को चेताया और तीर्थयात्रियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसपीओ) को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया।

शाह की अगुवाई में हुई समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए आतंरिक सुरक्षा के विशेष सचिव एपी माहेश्वरी ने कहा कि मंत्री ने निर्देश दिया कि पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा बलों या ड्यूटी स्टाफ द्वारा कभी भी संतुष्टि का भाव नहीं आना चाहिए। उन्होंने बताया, ‘‘ कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। एसपीओ का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारियों को व्यक्तिगत तौर पर इंतजामों की निगरानी करनी चाहिए।’’

माहेश्वरी ने कहा, ‘‘ उन्होंने (शाह ने) हिंसा मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से सतर्क रहने और सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए।’’ उन्होंने बताया कि मंत्री ने काफिलों की आवाजाही के लिए मानक संचालन प्रक्रिया की अहमियत पर बल दिया और खासकर काफिलों को वक्त पर रवाना करने पर जोर दिया। इससे पहले अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि गृहमंत्री अमित शाह अपनी दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर की यात्रा के दौरान दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा करेंगे।

इसके अलावा, एक भिन्न बैठक में शाह ने जम्मू कश्मीर में विकास के परिदृश्य की भी समीक्षा की और राज्य के विकास में तेजी लाने, बुनियादी ढांचे के निर्माण, सुशासन, सभी समुदायों के लिए समावेशी विकास और युवाओं के लिए रोजगार सृजन योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। बैठक के बाद गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव ज्ञानेश कुमार ने पत्रकारों बताया कि शाह ने राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि जम्मू-कश्मीर में गरीब से गरीब व्यक्ति को सभी क्षेत्रों में सुशासन का लाभ मिले।

शाह ने बैठक में कहा कि नव स्थापित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को मजबूत किया जाना चाहिए। उच्च पदों बैठे और शक्तिशाली लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए भ्रष्टाचार के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर पर लिया जाना चाहिए। शाह ने कहा कि किसी भी समुदाय को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि उसे उपेक्षित किया जा रहा है। ये सभी कार्य तो अमित शाह ने बुधवार यानी 26 जून को किया। अब चलिए उनका 27 जून का प्रोग्राम भी जान लेते हैं।

क्या है गृह मंत्री अमित शाह का 27 जून का प्रोग्राम?

  1. 09:30-10:30 बजे तक राज्य की सुरक्षा की समीक्षा करेंगे
  2. 10:30-14:30 बजे तक प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक करेंगे
  3. 03:00 बजे श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  4. 03:15 बजे देहरादून के लिए रवाना होंगे। 

इसके बाद की मीटिंग के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment