1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हिमाचल में शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना, पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने की हिदायत

हिमाचल में शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना, पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने की हिदायत

मनाली के पर्यटन स्थलों जैसे सोलांग, ब्यास कुंड, नेहरू कुंड, गुलाबा और मरही के आसपास के बर्फीले इलाकों से बचना चाहिए। कुल्लू प्रशासन ने स्थानी निवासियों से किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए घरों के भीतर रहने की सलाह दी है।

Reported by: IANS [Published on:10 Jan 2019, 1:51 PM IST]
हिमाचल में शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना, पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने - India TV
हिमाचल में शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना, पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने की हिदायत

शिमला: हिमाचल प्रदेश में गुरुवार से शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है। सरकार ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने की हिदायत दी है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शिमला, कुल्लू, सिरमौर, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों की ऊंची पहाड़ियों पर जाने से बचने के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। 12 जनवरी तक भारी बर्फबारी और भूस्खलन की संभावना ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि मनाली के पर्यटन स्थलों जैसे सोलांग, ब्यास कुंड, नेहरू कुंड, गुलाबा और मरही के आसपास के बर्फीले इलाकों से बचना चाहिए। कुल्लू प्रशासन ने स्थानी निवासियों से किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए घरों के भीतर रहने की सलाह दी है।

मोटर चालकों से ड्राइविंग के समय सावधानी बरतने को कहा गया है क्योंकि भारी बर्फबारी के बाद भूस्खलन की संभावना है। शिमला मौसम ब्यूरो ने 11 से 12 जनवरी के बीच अधिक बर्फबारी का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया कि अधिकांश प्रमुख पर्यटन शहरों जैसे शिमला, नारकंडा, कुफरी, कल्पा, डलहौजी और मनाली में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 10 जनवरी की शाम से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है और यह 13 जनवरी तक सक्रिय रहेगा।

उन्होंने कहा, "राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का ज्यादा असर 12 जनवरी को देखा जाएगा जिसके प्रभाव से शिमला, किन्नौर, सिरमौर, कुल्लू, चंबा और लाहौल-स्पीति जिलों में भारी बर्फबारी की संभावना है।" राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी में व्यापक बारिश की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

शिमला में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कल्पा में शून्य से पांच डिग्री नीचे, मनाली में शून्य से 2.6 डिग्री नीचे, डलहौजी में 3.2 डिग्री, कुफरी में 1.2 डिग्री और धर्मशाला में 4.2 डिग्री दर्ज किया गया। केलांग में तापमान सबसे कम शून्य से 10.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: हिमाचल में शनिवार तक मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना, पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने की हिदायत - Himachal Pradesh to receive snowfall till Saturday; advisory issued for Shimla, Manali, Narkanda tourists
Write a comment
the-accidental-pm-300x100