1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PAK से संभावित आतंकी हमले की जानकारी के बाद जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

PAK से संभावित आतंकी हमले की जानकारी के बाद जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

कश्मीर में एक बड़े आतंकी हमले के बारे में खुफिया जानकारी, जिसे कथित तौर पर पाकिस्तान द्वारा साझा किया गया है, के बाद घाटी में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 16, 2019 15:36 IST
jammu kashmir- India TV
jammu kashmir

श्रीनगर: कश्मीर में एक बड़े आतंकी हमले के बारे में खुफिया जानकारी, जिसे कथित तौर पर पाकिस्तान द्वारा साझा किया गया है, के बाद घाटी में हाई अलर्ट जारी किया गया है। एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा, खुफिया जानकारी में कहा गया है कि हाल ही में सुरक्षाबलों द्वारा मारे गए अंसार गजावतुल हिंद (एजीएच) के सरगना जाकिर मूसा की मौत का बदला लेने के लिए अलकायदा की दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के दौरान या इससे पहले हमले को अंजाम देने की योजना है।

नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया, "जानकारी को राज्य में आतंकवाद रोधी अभियानों में लगे सभी सुरक्षा बलों के साथ साझा किया गया है। हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, हालांकि आगामी अमरनाथ यात्रा के चलते सुरक्षाबल पहले से ही अधिकतम अलर्ट पर है।"

तीर्थयात्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तक जाने के लिए जिस रास्ते से जाते हैं, वह रास्ता अवंतिपोरा से होकर गुजरता है। संभावित हमले की जानकारी को सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और राज्य पुलिस के साथ साझा किया गया है।

उन्होंने कहा, "आगामी अमरनाथ यात्रा की समग्र सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की लगभग 450 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया जा रहा है। यह पहले से ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगी कंपनियों के अतिरिक्त कंपनियां हैं।"

अधिकारी ने कहा, "खुफिया जानकारी में कहा गया है कि अल कायदा एजीएच सरगना जाकिर मूसा की मौत का बदला लेने के लिए हमले की योजना बना रहा है।" उन्होंेने कहा, "अगर ये जानकारी नहीं मिलती तो भी सुरक्षा में कमी करने का सवाल नहीं उठता।"

14 फरवरी को, पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में 40 जवान मारे गए थे। इस हमले से भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य तनाव बढ़ गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment