1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, इन आसान तरीकों से जानें अपने शहर में इनके ताजा भाव

अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, इन आसान तरीकों से जानें अपने शहर में इनके ताजा भाव

इंडियन ऑयल ने कहा कि उपभोक्ताओं की सरलता और सुगमता के उपाय भी किये गये हैं। लोगों में कोई भ्रम न हो और कोई लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता ल

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 15, 2017 10:45 IST

Petrol-diesel prices

Petrol-diesel prices

इस समय दिल्ली में पेट्रोल की कीमत लगभ 66 रुपये प्रति लीटर है। लेकिन, यदि हम आपसे कहें कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पेट्रोल की कीमत एक रुपये प्रति लीटर से भी कम है तो क्या आप यकीन करेंगे? आप मानें या न मानें, पर दुनिया में एक देश है जहां पेट्रोल की कीमत एक रुपये प्रति लीटर से भी कम है। जी हां, लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.01 डॉलर यानी लगभग 64 पैसे है।

यहां के लोगों को एक लीटर पेट्रोल खरीदने के बदले 64 पैसे ही चुकाने पड़ते हैं। इस देश में पिछले 20 सालों से पेट्रोल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि बीच में वहां सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमत बढ़ाने की खबरें भी आ रही थीं।

चीन और पाकिस्तान में भी भारत से सस्ता है पेट्रोल

पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की बात करें तो यहां भी भारत के मुकाबले सस्ता पेट्रोल मिलता है। चीन में जहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 62 रुपये चुकाने होंगे वहीं पाकिस्तान में आप इतना ही पेट्रोल लगभग 46 रुपये में ले सकते हैं। बांग्लादेश में भी पेट्रोल की कीमत भारत से कम ही है। और हां, यदि आपके दिमाग में सबसे सस्ते पेट्रोल वाले मुल्क के रूप में सऊदी अरब आ रहा था तो आप गलत हैं, वहां भी पेट्रोल की कीमत 15.49 रुपये है और वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार

भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment