1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, इन आसान तरीकों से जानें अपने शहर में इनके ताजा भाव

अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, इन आसान तरीकों से जानें अपने शहर में इनके ताजा भाव

इंडियन ऑयल ने कहा कि उपभोक्ताओं की सरलता और सुगमता के उपाय भी किये गये हैं। लोगों में कोई भ्रम न हो और कोई लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता ल

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 15, 2017 10:45 IST
Petrol-diesel prices- India TV
Petrol-diesel prices

नई दिल्ली: कल से यानी 16 जून से देश में एक ऐसा नियम लागू होने जा रहा है जिससे हमें लगभग रोजाना दो-चार होना पड़ेगा। हम बात कर रहे हैं पेट्रोल और डीजल के भाव में रोजाना बदलाव की। हो सकता है किसी दिन कीमत बढ़ जाए, तो अगले ही दिन कम भी हो जाए। भारत में अब तक ईंधन की कीमतों में दो महीने के अंतराल पर बदलाव होता था, लेकिन अब से ये रोजाना होगा। दुनिया के कई विकसित देश इस नियम को लागू कर चुके हैं। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर देश के पांच शहरों में पहले यह काम पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू किया गया था और उसकी सफलता को देखते हुये अब इसे 16 जून से पूरे देश में लागू किया जा रहा है। इंडियन ऑयल ने कहा कि उपभोक्ताओं की सरलता और सुगमता के उपाय भी किये गये हैं। लोगों में कोई भ्रम न हो और कोई लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता लाने के लिए नई सुविधा शुरू की है।

तेल विपणन कंपनियों ने कहा अधिकांश डीलरों को शाम 8 बजे ही अगले दिन के भाव मिल जाएंगे और मोबाइल ऐप के जरिए सभी शहरों के अपडेट भाव देखे जा सकेंगे। कंपनी ने कहा कि जिस तरह से डीलर अभी भाव बदलते हैं उसी तरह से दैनिक भाव बदले जाएंगे। डीलरों को हर दिन बिक्री शुरू करने से पहले कीमतों में बदलाव को सुनिश्चत करना होगा और कीमतों में जो बदलाव होंगे उसे सभी डीलरों को तत्काल प्रदर्शित करना होगा ताकि ग्राहकों को उसकी जानकारी मिल सके।

अगले स्लाइड में जानें पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव पता करने के तरीके....

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv