1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भयंकर बारिश से 'डूबी' मुंबई, घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह, कई ट्रेनें रद्द

भयंकर बारिश से 'डूबी' मुंबई, घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह, कई ट्रेनें रद्द

मुंबई में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि बिना जरूरी काम के घरों से बाहर नहीं निकलें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 04, 2019 9:52 IST
A view of waterlogged railway tracks following heavy monsoon rain in Thane.- India TV
Image Source : PTI A view of waterlogged railway tracks following heavy monsoon rain in Thane.

मुंबई: मुंबई में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन बेहाल है। यहां बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है और फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार भी नहीं हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी कर बिना जरूरी काम के घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। IMD के मुताबिक, आज 4.5m की हाईटाइड आ सकती हैं। इसके अलावा मुंबई और आसपास के इलाके में रेलवे ट्रैक पर पानी जमा होने की वजह से कई ट्रेनें कैंसल कर दी गईं और कई ट्रेनों का रूट बदला गया है, साथ ही कुछ रूट की ट्रेंने 10 से 15 मिनट तक की देरी से चल रही हैं।

मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार को लगातार बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान महानगर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा भी की थी। पास के ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन बाधित हुआ है। ठाणे में तो शनिवार को भारी बारिश के दौरान बिजली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई। 

भारी बारिश और अरब सागर में ऊंची लहरें उठने के चलते रेल पटरियों पर पानी भर जाने को लेकर मध्य रेलवे के ठाणे और पनवेल रेल खंडों पर ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ। विभिन्न स्टेशनों पर हजारों यात्री फंस रहे। यात्रियों की सहायता के लिए शहर के नगर निकाय ने दक्षिण और मध्य मुंबई के स्कूलों में राहत शिविर खोले हैं, जहां उन्हें जलपान उपलब्ध कराया जा रहा है। 

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि शनिवार दोपहर में बारिश के साथ-साथ अरब सागर में ऊंची लहरें उठने के कारण रेल पटरियों पानी बढ़ गया और जिसके कारण कुर्ला, सायन और चूनाभट्टी खंड की ओर पानी बहने लगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्य लाइन पर कुर्ला-सायन स्टेशनों और हार्बर लाइन पर कुर्ला तथा चूनाभट्टी के बीच उपनगरीय (ट्रेन) सेवाएं बाधित हुई।’’

(इनपुट- भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment