1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में मौसम ऊटपटांगा, उत्तर भारत में पारा 50 के पार-दक्षिण भारत में आफत की बारिश

भारत में मौसम ऊटपटांगा, उत्तर भारत में पारा 50 के पार-दक्षिण भारत में आफत की बारिश

जहां उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी है तो वहीं उत्तर के कई इलाकों में अचानक मौसम ने करवट बदल ली है। हैदराबाद में तूफानी हवाएं चल रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 04, 2019 12:20 IST
भारत में मौसम ऊटपटांगा, उत्तर भारत में पारा 50 के पार-दक्षिण भारत में आफत की बारिश- India TV
भारत में मौसम ऊटपटांगा, उत्तर भारत में पारा 50 के पार-दक्षिण भारत में आफत की बारिश

नई दिल्ली: उत्तर भारत में भीषण गर्मी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है। धरती जल रही है और आसमान से लगातार आग बरस रही है। दिल्ली से हरियाणा तक और पंजाब से राजस्थान तक पूरे उत्तर भारत में हाहाकार मचा है। वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में मौसम ऐसा बदला कि चिचिलाती गर्मी से राहत तो मिली लेकिन मूसलाधार बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए। नॉर्थ-ईस्ट के अगरतला में तो इतनी बारिश हुई की बाढ़ जैसे हालात बन गए।

राजस्थान के चुरू में पिछले पांच दिन से पारा 50 के पार बना हुआ है। हालात ये है कि अब आग उलगती सड़कों को थोड़ा ठंडा करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है। हाईवे से लेकर गली मोहल्लों की सड़कों पर फायर ब्रिगेड की गाडियों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

चुरू में सोमवार को भी तापमान 50 का पार दर्ज किया गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज यानी 4 जून को भी पारा 50 के ऊपर रहेगा। चुरू में भीषण गर्मी से अब लोगों का हौसला जवाब देने लगा है और गर्मी से बीमार होने वाले लोगों से आस्पताल भरने लगे हैं।

राजस्थान के जैसलमेर में भी हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। यहां तापमान 52 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। जैसलमेर बॉर्डर का इलाका है और यहां चारों तरफ रेत ही रेत है। बढ़ते तापमान से रेत अंगारों की तरह धधक रहा है तो आसमान से लगातार आग बरसती जा रही है। इसी हालात में बीएसएफ के जवान बॉर्डर पर देश की सुरक्षा में लगे हैं। गर्मी से बचने के लिए जवान सिर पर कपड़ा बांध कर और मुंह ढंक पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

राजस्थान के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी गर्मी रोज नए नए रिकॉर्ड बना रही है। विदर्भ और मराठवाड़ा के ज्यादतर ज़िलों में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। सोमवार को नागपुर में पारा 47.डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, ब्रम्हपुरी में 47 डिग्री, गढ़चिरौली में 45.4 डिग्री, अकोला में 45.9 डिग्री, यवतमाल में 45 डिग्री और वर्धा में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

जहां उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी है तो वहीं उत्तर के कई इलाकों में अचानक मौसम ने करवट बदल ली है। हैदराबाद में तूफानी हवाएं चल रही हैं। बारिश के साथ जोरदार हवा चल रही हैं। तूफानी हवा की रफ्तार इतनी ज्यादा है कि भारी भरकम पेड़ टूट गए। यहां अचानक मौसम ऐसे बदला की आसमान से आफत की बारिश शुरू हो गई। पहले तूफानी हवाएं चलीं फिर ओले बरसे और मसूलाधार बारिश ने पूरे शहर की सड़कों को पानी से भर दिया।

वहीं अगरतला में हर तरफ पानी ही पानी है। हाईवे की सड़कों से लेकर घरों तक पानी ही पानी है। यहां इतनी बारिश हुई की पूरा का पूरा शहर पानी में समा गया। हालात ऐसे हो गए मानो कि जैसे सैलाब आ गया हो। कुछ देर में इतनी बारिश हो गई कि नदी नाले सब भर गए और फिर सड़कों पर बहने लगा पानी। कई जगहों पर चार से पांच फीट तक पानी भर गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment