1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हरियाणा गैंगरेप केस: CM खट्टर ने DGP को तलब किया, SP का हुआ ट्रांसफर, एक मुख्य आरोपी पकड़ में

हरियाणा गैंगरेप केस: CM खट्टर ने DGP को तलब किया, SP का हुआ ट्रांसफर, एक मुख्य आरोपी पकड़ में

हरियाणा गैंगरेप मामले के 3 मुख्य आरोपियों में से एक नीशू पुलिस की पकड़ में आ गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 16, 2018 23:05 IST
Haryana Police nabs one key accused | Haryana Police- India TV
Haryana Police nabs one key accused | Haryana Police

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पुलिस महानिदेशक बीएस संधू से रेवाड़ी में युवती के साथ हुए गैंगरेप मामले में जांच प्रक्रिया की जानकारी ली। मामले के 3 आरोपियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस ने रविवार को कई स्थानों पर छापे मारे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमें से एक आरोपी पुलिस की पकड़ में आ गया है। पुलिस ने उस डॉक्टर को भी गिरफ्तार किया जिसने सबसे पहले युवती की जांच की थी और उस ग्रामीण को भी पकड़ा जिसकी प्रॉपर्टी से वह पाई गई थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि खट्टर का रविवार को पंजाब के जालंधर में कार्यक्रम था लेकिन उन्होंने अपने जालंधर दौरे को छोटा कर दिया और दोपहर में चंडीगढ़ पहुंच गए।

'मुख्य आरोपी नीशू पकड़ में, 2 मददगार गिरफ्तार'

नूह जिले की एसपी नाजनीन भसीन ने बताया कि रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 100 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की गई थी। उन्होंने कहा, ‘डॉक्टर संजीव को इस मामले में शामिल पाया गया है, क्योंकि वह जानता था कि तीन लड़कों ने उस लड़की को पकड़ रखा है। वह आखिर तक प्लान में शामिल रहा और उसने किसी को कुछ नहीं बताया। अपराध में शामिल सेना के जवान को हम जल्द गिरफ्तार कर लेंगे। दीन दयाल उस ट्यूब वेल का मालिक हैं, जहां यह घटना हुई। डॉक्टर संजीव को भी अबतक इस मामले में शामिल पाया गया है। 30 घंटे के अंदर-अंदर एसआईटी ने दो लोगों (दीन दयाल और डॉक्टर संजीव) को पकड़ लिया। मुख्य आरोपी नीशू भी गिरफ्तार हो चुका है। उसे यहां लाया जा रहा है। मुख्य आरोपी नीशू ने ही पहले से प्लानिंग की थी और डॉक्टर को भी उसने ही बुलाया था।

ट्यूबवेल के कमरे में मिली थी युवती
सिंचाई के लिए लगाये गए ट्यूबवेल के कमरे से युवती को पाया गया। पुलिस ने बताया कि इस प्रॉपर्टी के मालिक दीनदयाल सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उसने पुलिस को बताया कि हादसे के दिन तीनों प्रमुख आरोपी उससे कमरे की चाबी ले गए थे। पुलिस का दावा है कि दीनदयाल अपराध के बारे में जानता था लेकिन उसने पुलिस को सूचित नहीं किया। मामले की जांच में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में तीनों प्रमुख आरोपियों को पकड़ने के लिए कई जगहों पर छापे मारी की जा रही है। इनमें से एक नीशू पुलिस की पकड़ में आ गया है।

एसपी राजेश दुग्गल को हटाया गया
सूत्रों ने बताया कि खट्टर ने पुलिस महानिदेशक (DGP) को तलब किया और अपने कार्यालय में जांच प्रक्रिया की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने संधू से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने बताया कि मामले में त्वरित कार्रवाई में विफल रहने का आरोप झेल रहे रेवाड़ी के पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल को हटा दिया गया है और उनका स्थान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा लेंगे। दुग्गल हिसार में हरियाणा आर्म्ड बटालियन की अगुवाई करेंगे।

पीड़ीता के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप
पीड़िता के परिवार ने आरोप लगाया कि उनकी शिकायत पर पुलिस उचित कार्रवाई करने में विफल रही है और रेवाड़ी एवं महेंद्रगढ़ जिलों की पुलिस इकाई के बीच अधिकार क्षेत्र को लेकर विवाद की वजह से कार्रवाई में देरी हुई। पुलिस ने बताया कि रेवाड़ी की रहने वाली युवती स्कूल टॉपर है और उसे सरकार सम्मानित कर चुकी है। उसका निकटवर्ती महेंद्रगढ़ जिले में कनीना कस्बे के बस स्टॉप से बुधवार को अपहरण कर लिया गया जब वह कोचिंग क्लास के लिए जा रही थी। इसके बाद उसे कथित रूप से नशीला पदार्थ पिलाया और एकांत स्थान में उससे गैंगरेप किया गया। 

आरोपियों को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन
उन्होंने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है और उम्मीद है कि आरोपी जल्द ही गिरफ्त में आ जायेंगे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले के संबंध में पूछताछ के लिए कुछ लोगों को पकड़ा गया है। युवती के परिजन ने रेवाड़ी में रविवार को कहा कि उसको ‘गहरा आघात’ पहुंचा है और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। पीड़िता की मां ने अपने गांव में पत्रकारों से कहा, ‘आरोपियों को फांसी पर लटका देना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि परिवार ने जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को उनको दिये गये 2 लाख रूपये का चेक वापस करने का निर्णय लिया है।

पीड़िता की मां ने कहा, हमें चेक नहीं इंसाफ चाहिए
पीड़िता की मां ने कहा, ‘हमें इस चेक की जरूरत नहीं है। क्या यह कीमत उनकी बेटी की इज्जत के लिए रखी जा रही है? हमें बस न्याय चाहिए। हमने कानून के लंबे हाथों के बारे में सुना है लेकिन पुलिस क्या कर रही है? आरोपियों को अभी तक पकड़ा नहीं गया है।’ पुलिस ने पीड़िता के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराई है। रेवाड़ी के सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि पीड़िता की हालत स्थिर है, यद्यपि वह सदमे में है। हरियाणा पुलिस ने मेवात की पुलिस अधीक्षक नाज़नीन भसीन की अगुवाई में विशेष जांच दल का गठन किया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

पुलिस ने जारी किए थे फोटोग्राफ
पुलिस ने शनिवार को आरोपियों के नाम और फोटोग्राफ जारी किये थे। उनकी पहचान सेना के जवान पंकज, मनीष तथा नीशू के रूप में की गई है। इनमें से नीशू पुलिस की पकड़ में आ गया है। पुलिस ने कहा कि आरोपी रेवाड़ी के उसी गांव में रहते थे जहां पीड़िता रहती थी और वे युवती और उसके परिवार को जानते थे। दक्षिण पश्चिमी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मॉथसन ने शनिवार को जयपुर में कहा था कि वह जांच में पुलिस की मदद करेंगे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv