1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हरियाणा: पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सफर करायेगी पंचायत

हरियाणा: पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सफर करायेगी पंचायत

देश में पराली से फैल रहे प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए चरखी दादरी के गांव घिकाड़ा की पंचायत ने विशेष पहल की है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 30, 2018 23:48 IST
Representational image- India TV
Representational image

भिवानी (हरियाणा): भाषा देश में पराली से फैल रहे प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए चरखी दादरी के गांव घिकाड़ा की पंचायत ने विशेष पहल की है। गांव की पंचायत पराली नहीं जलाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए पंचायत का साथ देने वाले किसानों को हवाई सफर कराएगी। इसके लिए पंचायत द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों से मिलकर पर्यावरण संरक्षण व पराली नहीं जलाने व के लिए अभियान चलाया जाएगा। 

पराली नहीं जलाने के लिए पंचायत और कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को शपथ दिलाई। साथ ही निर्णय लिया कि अभियान को सफल बनाने वाले किसानों को सरकार व विभाग के आला अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से सम्मानित भी किया जाएगा। 

सरपंच सोमेश ने बताया कि पंचायत द्वारा स्वच्छता को लेकर भी वर्ष 2016 व 2017 में अभियान शुरू किया था। अभियान में सहयोग करने वाले महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं को दिल्ली के मुगल गार्डन, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, अक्षरधाम और इंडिया गेट का भ्रमण करवाया गया था। इसी प्रकार साल इस वर्ष स्वच्छता को लेकर बेहतर काम करने वाले 250 ग्रामीणों को अग्रोहा धाम और भिवानी के गुप्तचर विभाग कार्यालय का भ्रमण करवाया। 

सरपंच सोमेश ने कहा कि पंचायत की शामलात भूमि से कब्जा हटवाने में सहयोग करने वाले ग्रामीणों को मुंबई की हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी। गांव में जो ग्रामीण स्वयं अवैध कब्जे हटाएंगे उन्हें बॉलीवाड अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान, राज्यसभा सदस्य डा. सुभाष चंद्रा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मुलाकात करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य में वह अपने छोटे भाई की मदद लेंगे जो इस समय कई नामचीन टीवी सीरियल में काम कर रहा है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment