1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. तख्त हरमंदिर पटना साहिब में गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू

तख्त हरमंदिर पटना साहिब में गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू

सिखों के दसवें गुरु के जन्म स्थान तख्त हरमंदिर पटना साहिब में यहां शुक्रवार को गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू हो गया। 

Reported by: Bhasha [Published on:11 Jan 2019, 11:56 PM IST]
Patna Prakash Utsav- India TV
Image Source : PTI Patna Prakash Utsav

पटना: सिखों के दसवें गुरु के जन्म स्थान तख्त हरमंदिर पटना साहिब में यहां शुक्रवार को गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू हो गया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से 110 किलोमीटर दूर राजगीर में सिखों के पहले गुरू नानक देव की याद में एक गुरुद्वारा की आधारशिला भी रखी। गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व इस साल मनाया जा रहा है। विभिन्न स्थानों से सिख श्रद्धालु तख्त हरमंदिर पटना साहिब में मत्था टेकने आए। 

तीन दिवसीय उत्सव 13 जनवरी को संपन्न होगा। गंगा नदी से लगे कंगन घाट के पास टेंट सिटी का निर्माण किया गया है, जहां 5,000 श्रद्धालु ठहर सकते हैं । दो साल पहले 350 वें प्रकाश पर्व पर दुनिया भर से सिख श्रद्धालु यहां आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई विशिष्टगण भी आए थे।

राजगीर में शीतल कुंड में गुरूद्वारा की आधारशिला रखते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने 12 नवंबर को अवकाश की घोषणा की है । उस दिन गुरू नानक जयंती मनायी जाएगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: तख्त हरमंदिर पटना साहिब में गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू
Write a comment
the-accidental-pm-300x100