1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गुड़गांव का नाम हुआ गुरुग्राम, केंद्र सरकार की मंजूरी मिली

गुड़गांव का नाम हुआ गुरुग्राम, केंद्र सरकार की मंजूरी मिली

चंडीगढ़: गुड़गांव का नाम गुरुग्राम करने को केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को पंचकुला में संवाददाताओं से कहा कि शहर के साथ-साथ गुड़गांव जिला

IANS [Updated:27 Sep 2016, 7:33 PM IST]
gurgaon- India TV
gurgaon

चंडीगढ़: गुड़गांव का नाम गुरुग्राम करने को केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को पंचकुला में संवाददाताओं से कहा कि शहर के साथ-साथ गुड़गांव जिला भी अब गुरुग्राम के रूप में जाना जाएगा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से सटा गुड़गांव 'मिलेनियम सिटी' के रूप में भी जाना जाता है। हरियाणा की भाजपा सरकार ने इस साल अप्रैल में गुड़गांव का नाम बदल कर गुरुग्राम करने की घोषणा की थी।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा था, "गुड़गांव का नाम गुरुग्राम के रूप में बदलने का निर्णय अनेक मंचों पर मिले प्रतिवेदनों के आधार पर किया गया था। इसलिए गुड़गांव का गुरुग्राम के रूप में नामकरण उचित होगा।"

प्रवक्ता ने कहा, "हरियाणा भगवद् गीता की भूमि है और गुरगांव शिक्षा का एक केंद्र रहा था। गुरु द्रोणाचार्य के समय से यह गुरगांव के रूप में जाना जाता रहा था। यहां राजकुमारों को शिक्षा दी जाती थी। इसलिए काफी समय से इस क्षेत्र के लोग इसका नाम गुरुग्राम करने की मांग कर रहे थे।"

गुड़गांव देश और दुनिया भर में एक औद्योगिक, सूचना प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर और कंपनियों के केंद्र के रूप में जाना जाता है। अनेक विदेशी कंपनियों और प्रमुख देशी कंपनियों के कार्यालय यहां स्थित हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: गुड़गांव का नाम हुआ गुरुग्राम, केंद्र सरकार की मंजूरी
Write a comment