1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 165 की रफ्तार से गुजरात में आ रहा महातूफान 'वायु', जानिए 10 बड़ी बातें

165 की रफ्तार से गुजरात में आ रहा महातूफान 'वायु', सोमनाथ मंदिर में होने वाली आरती रद्द, जानिए 10 बड़ी बातें

कल महातूफान वायु गुजरात से टकराने वाला है। वायु को लेकर गुजरात में दहशत है तो तूफान से निपटने के लिए मोदी सरकार हाईअलर्ट पर है। केन्द्रीय गृह सचिव ने आज NDRF, डिजास्टर मैनेजमेंट और मौसम विभाग के साथ मीटिंग की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 13, 2019 0:03 IST
cyclone- India TV
cyclone

नई दिल्ली/अहमदाबाद: कल महातूफान वायु गुजरात से टकराने वाला है। वायु को लेकर गुजरात में दहशत है तो तूफान से निपटने के लिए मोदी सरकार हाईअलर्ट पर है। केन्द्रीय गृह सचिव ने थोड़ी देर पहले NDRF, डिजास्टर मैनेजमेंट और मौसम विभाग के साथ मीटिंग की। आपको बता दें कि सुबह तीन से चार बजे के करीब ये गुजरात के वेरावल तट से टकराएगा। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि जब ये तूफान गुजरात से टकराएगा तो इसकी रफ्तार 165 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। पिछले 20 साल के सबसे बड़े तूफान से निपटने के लिए गुजरात में NDRF की 52 टीमें तैनात हैं तो वहीं सेना की टुकड़ियां भी अलर्ट पर हैं।

सोमनाथ मंदिर में होने वाली आरती रद्द

गुजरात के 10 जिलों पर तूफान का सबसे ज्यादा खतरा है। इससे कच्छ, मोरबी, जामनगर, जूनागढ़, देवभूमि-द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और गिर-सोमनाथ जिले प्रभावित हो सकते हैं। एहतियात के तौर पर सोमनाथ मंदिर में होने वाली आरती रद्द कर दी गई है। इसके अलावा 13 और 14 जून को स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

महातूफान 'वायु' से जुड़ी 10 बड़ी बातें-

12 घंटे बाद गुजरात से टकराएगा वायु तूफान

पोरबंदर-वेरावल के बीच तूफान का लैंडफॉल होगा
165 किमी/घंटे की तूफानी हवाओं की आशंका
3 लाख लोगों को राहत शिविर में पहुंचाने की तैयारी
13-14 जून को स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का ऐलान
गुजरात के कई इलाकों में तेज हवाएं, बारिश शुरू
गुजरात में NDRF की 52 टीमें तैनात की गई
सभी टीम नाव, ट्री कटर, जरूरी उपकरणों से लैस
आर्मी की 10 कंपनी भेजी, 24 कंपनियां स्टैंडबाई पर
सैटेलाइट से तूफान पर नजर, कोस्टगार्ड का एरियल सर्वे जारी

मौसम विभाग ने भी जारी की बड़ी चेतावनी

वायु तूफान को लेकर मौसम विभाग ने भी बड़ी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान कल सुबह टकराएगा और समुद्र तट से करीब 10 किलोमीटर के इलाके में तूफान का सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।

गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों से लोगों को हटाने का अभियान शुरू

चक्रवात ‘वायु’ के गुजरात की ओर बढ़ने के मद्देनजर राज्य सरकार ने सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को लोगों से अपील की थी कि वे इस बचाव अभियान में सहयोग करें ताकि चक्रवात के कारण जान का नुकसान नहीं हो।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment