1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. फ्रेंच गुआना से पांच दिसंबर को इसरो के सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 का होगा प्रक्षेपण

फ्रेंच गुआना से पांच दिसंबर को इसरो के सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 का होगा प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा बनाए ‘‘सबसे अधिक वजनी’’ उपग्रह जीसैट-11 का पांच दिसंबर को फ्रेंच गुआना के एरियानेस्पेस के एरियाने-5 रॉकेट से प्रक्षेपण किया जाएगा। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:01 Dec 2018, 7:07 PM IST]
GSAT-11 satellite, launched, French Guiana- India TV
Image Source : PTI GSAT-11 satellite to be launched from French Guiana on Dec 5

बेंगलुरू: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) द्वारा बनाए ‘‘सबसे अधिक वजनी’’ उपग्रह जीसैट-11 का पांच दिसंबर को फ्रेंच गुआना के एरियानेस्पेस के एरियाने-5 रॉकेट से प्रक्षेपण किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि करीब 5,854 किलोग्राम वजन का जीसैट-11 देशभर में ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाएगा। 

उसने बताया कि यह इसरो का बनाया अब तक का ‘‘सबसे अधिक वजन’’ वाला उपग्रह है। जीसैट-11 अगली पीढ़ी का ‘‘हाई थ्रुपुट’’ संचार उपग्रह है और इसका जीवनकाल 15 साल से अधिक का है। इसे पहले 25 मई को प्रक्षेपित किया जाना था लेकिन इसरो ने अतिरिक्त तकनीकी जांच का हवाला देते हुए इसके प्रक्षेपण का कार्यक्रम बदल दिया। 

शुरुआत में उपग्रह भू-समतुल्यकालिक स्थानांतरण कक्षा में ले जाया जाएगा और उसके बाद उसे भू-स्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा। एरियाने-5 रॉकेट जीसैट-11 के साथ कोरिया एयरोस्पेस अनुसंधान संस्थान (केएआरआई) के लिए जियो-कोम्पसैट-2ए उपग्रह भी लेकर जाएगा। यह उपग्रह मौसम विज्ञान से संबंधित है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: फ्रेंच गुआना से पांच दिसंबर को इसरो के सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 का होगा प्रक्षेपण : GSAT-11 satellite to be launched from French Guiana on Dec 5
Write a comment