1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सरकार देगी अमेजन और अलीबाबा को टक्‍कर, एसएमई और खादी ग्रामोद्योग के लिए शुरू करेगी ईकॉमर्स वेबसाइट

सरकार देगी अमेजन और अलीबाबा को टक्‍कर, एमएसएमई और खादी ग्रामोद्योग के लिए शुरू करेगी ईकॉमर्स वेबसाइट

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों तथा खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री के लिए अमेजॉन और अलीबाबा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की तर्ज पर एक बड़ी वेबसाइट शुरू करेगी जिसमें वैश्विक स्तर पर माल बेचा जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 04, 2019 13:54 IST
MSME and Khadi - India TV
MSME and Khadi 

छोटे उद्योगों और खादी ग्रामोद्योग से जुड़े कारोबारियों को ऑनलाइन बाजार प्रदान करने के लिए सरकार एक बड़ी पहल करने जा रही है। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों तथा खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री के लिए अमेजॉन और अलीबाबा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की तर्ज पर एक बड़ी वेबसाइट शुरू करेगी जिसमें वैश्विक स्तर पर माल बेचा जा सकेगा। 

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में पूरक प्रश्न के उत्तर में यह भी कहा कि सरकार देश की जीडीपी में एमएसएमई क्षेत्र के योगदान के लक्ष्य को बढ़ाकर 50 प्रतिशत निर्धारित रही है। उन्होंने कहा कि मांग की कमी, पूंजी लागत, बिजली की समस्या, श्रम शक्ति की कमी आदि विभिन्न कारणों से देश का एमएसएमई क्षेत्र प्रभावित हुआ है। सरकार इस संबंध में समस्याओं को सुलझाने की दिशा में काम कर रही है। 

गडकरी ने कहा कि सरकार एमएसएमई और खादी ग्रामोद्योग क्षेत्र के लिए अमेजॉन तथा अलीबाबा की तर्ज पर एक बड़ी वेबसाइट शुरू करने जा रही है जिसमें इस क्षेत्र के लोग अपने उत्पाद बेच सकेंगे और उनके उत्पाद दूसरे देशों के खरीददार भी खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभी एमएसएमई क्षेत्र का देश की जीडीपी में 29 प्रतिशत योगदान है। 

गडकरी ने कहा कि सरकार ने जीडीपी में इस क्षेत्र का योगदान 50 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है और इस क्षेत्र में अगले पांच साल में रोजगारों की संख्या 11 करोड़ से बढ़ाकर 15 करोड़ करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह उन्होंने देश में सड़कों के लक्ष्य को पूरा किया, इसी तरह एमएसएमई क्षेत्र के लिए निर्धारित लक्ष्य को भी पूरा करने की दिशा में हरसंभव प्रयास करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment