1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. यूपी में मुआवजे के नाम पर किसानों से मजाक, बाउंस हो गए सरकारी चेक

यूपी में मुआवजे के नाम पर किसानों से मजाक, बाउंस हो गए सरकारी चेक

कानपुर: कानपुर में सरकार से मुआवजे के तौर पर मिले चेक बाउंस हो जाने से किसान बेहद नाराज हैं। गोपालगंज गांव के नाराज किसानों ने बाउंस हुए चेक की फोटो प्रति जलाई। नाराज किसानों ने

India TV News Desk [Updated:20 Mar 2016, 5:07 PM IST]
cheque- India TV
cheque

कानपुर: कानपुर में सरकार से मुआवजे के तौर पर मिले चेक बाउंस हो जाने से किसान बेहद नाराज हैं। गोपालगंज गांव के नाराज किसानों ने बाउंस हुए चेक की फोटो प्रति जलाई। नाराज किसानों ने ग्राम पंचायत भवन का घेराव भी किया। ओलावृष्टि में फसल खराब होने के बाद सरकार की तरफ से ये चेक मिले थे। चेक बाउंस होने की वजह सरकारी खाते में पैसा का नहीं होना बताया जा रहा है।

कानपुर के गोपालगंज गांव के किसान इस बार होली से पहले ही होलिका दहन कर रहे हैं। होलिका दहन के लिए ये लोग लकड़ी का नहीं बल्कि सरकार की तरफ से मिले हज़ारों रुपयों के चेक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्यों जलाए चेक ?

दरअसल ओलावृष्टि से इन किसानों की फसल खराब हो गई थी और किसानों को मुआवजे के तौर पर पिछले साल अगस्त में चेक मिले। बड़ी उम्मीदों के साथ खाते में चेक लगाया तो पता चला की चेक बाउंस हो गए। सरकारी खाते में पैसा ही नहीं था और अब तारीख बीत जाने की वजह से चेक की वैधता खत्म हो गई।

मदद के लिए पहले तो किसानों ने बैंक के चक्कर काटे और वहां बात नहीं बनी तो तहसीलदार से बात की। लेकिन कुछ नहीं हुआ, चेक की तारीख बदलवाने के लिए तहसील में रिश्वत मांगी गई वो भी चेक की राशि की तीस फीसदी। नाराज किसानों ने तहसीलदार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

अगले हफ्ते होली है, रंगों का त्योहार लेकिन किसानों के चेहरे का रंग उड़ा हुआ है। खेत में फसल खराब है और सरकारी मदद बेअसर। समझ नहीं आ रहा जाएं तो जाएं कहां?

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: यूपी में मुआवजे के नाम पर किसानों से मजाक, बाउंस हो गए सरकारी चेक
Write a comment