1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Google भारत में शिक्षा के लिए दो गैर लाभकारी संगठनों को 30 लाख डॉलर देगी

Google भारत में शिक्षा के लिए दो गैर लाभकारी संगठनों को 30 लाख डॉलर देगी

भारत में शिक्षा व सीखने के प्रयासों को आने बढ़ाने में सहयोग के तहत गूगल की परोपकारी शाखा गूगल डॉट ओआरजी ने गुरुवार को दो गैर लाभकारी संगठनों-सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन व द टीचर एप को 30 लाख डॉलर का अतिरिक्त अनुदान देने की घोषणा की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:03 May 2018, 11:57 PM IST]
Google image- India TV
Google image

नई दिल्ली: भारत में शिक्षा व सीखने के प्रयासों को आने बढ़ाने में सहयोग के तहत Google की परोपकारी शाखा गूगल डॉट ओआरजी ने गुरुवार को दो गैर लाभकारी संगठनों-सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन व द टीचर एप को 30 लाख डॉलर का अतिरिक्त अनुदान देने की घोषणा की। ऑनलाइन वीडियो सीखने के लोकप्रिय माध्यम के तौर पर उभरने के साथ गूगल डॉट ओआरजी यूट्यूब लर्निग टीम की मदद से सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन को 20 लाख डॉलर का अनुदान व तकनीकी सहायता सहायता प्रदान करेगी। सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन एक पॉलिसी थिंक टैंक है जो स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए काम करता है।

यह अनुदान 20 सामग्री निर्माताओं को उनके 200 घंटे की गुणवत्तायुक्त विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग व गणित की सामग्री हिंदी में और स्थानीय भाषा में बनाने के लिए मिलेगा।

गूगल डॉट ओआरजी इसके साथ ही द टीचर एप को 10 लाख डॉलर का अनुदेना देगी, जिसका मकसद शिक्षकों को सही प्रशिक्षण व गणित, विज्ञान, भाषा व शिक्षा विज्ञान के संसाधनों से सशक्त करना है। इस निधि का इस्तेमाल दो सालों में 500,000 शिक्षकों तक मंच की पहुंच बनाने के लिए किया जाएगा।

गूगल डॉट ओआरजी के शिक्षा प्रमुख निक केन ने कहा, "हम मानते हैं कि प्रौद्योगिकी भारत में सीखने के अंतर को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और भारत में सभी शिक्षकों व छात्रों को इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए हम अपने निवेश को विस्तार दे रहे हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Google भारत में शिक्षा के लिए दो गैर लाभकारी संगठनों को 30 लाख डॉलर देगी
Write a comment