1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM के सामने सर्जिकल स्ट्राइक का विकल्प आने के 6 दिन बाद ही सेना ने दे दिया था इसे अंजाम: पूर्व सेना प्रमुख

प्रधानमंत्री के सामने सर्जिकल स्ट्राइक का विकल्प आने के 6 दिन बाद ही सेना ने दे दिया था इसे अंजाम: पूर्व सेना प्रमुख

2016 में आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में प्रवेश कर उसके आतंकी शिविरों को नेस्तनाबूद कर दिया था। जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे।

Written by: India TV News Desk [Updated:29 Sep 2018, 3:47 PM IST]
Retired Gen Dalbir Singh Suhag on surgical strike- India TV
Retired Gen Dalbir Singh Suhag on surgical strike

नई दिल्ली: सर्जिकल स्ट्राइक के समय सेना प्रमुख रहे पूर्व जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने आज कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिया गया एक बेहद ही साहिसक फैसला था। पूर्व सेना प्रमुख ने कहा, ''मैंने 23 सितंबर 2016 को प्रधानमंत्री को ब्रीफ किया और उनके सामने उपलब्ध विकल्पों को रखा। उचित विचार-विमर्श के बाद प्रधानमंत्री ने उस विकल्प को मंजूरी दी जिसकी हमने अनुशंसा की थी। हमने उस विकल्प पर सफलतापूर्वक काम किया और देश का सिर गर्व से ऊंचा किया। यह प्रधानमंत्री द्वारा लिया गया एक बेहद ही साहसिक निर्णय था।''

उन्होंने कहा, ''हम पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश देना चाहते थे कि हम एलओसी को पार कर सकते हैं। हम उनके ऊपर हमला कर सकते हैं, और उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचाकर बगैर किसी कैजुअल्टी के वापस भी लौट सकते हैं। यह एक कठिन और बेहद चुनौतीपूर्ण विकल्प था, लेकिन हमने एक संदेश भेजने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल किया कि हम ऐसा कर सकते हैं।''

आपको बता दें कि 2016 में आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में प्रवेश कर उसके आतंकी शिविरों को नेस्तनाबूद कर दिया था। जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। इसे भारतीय सेना पर सबसे बड़े हमलों में से एक माना गया था, जिसका बदला भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करके ले लिया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग बोले- PM द्वारा लिया गया एक बेहद ही साहसिक निर्णय था सर्जिकल स्ट्राइक
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019