1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को न्यूयॉर्क कोर्ट से बड़ा झटका, संपत्ति जब्त कर सकेगा PNB

भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को न्यूयॉर्क कोर्ट से बड़ा झटका, संपत्ति जब्त कर सकेगा PNB

पीएनबी फ्रॉड मामले में भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है। न्यूयॉर्क की बैंकरप्सी कोर्ट ने नीरव मोदी की अमेरिका में किसी भी संपत्ति की बिक्री पर पंजाब नेशनल बैंक के दावे को मंजूर कर लिया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:28 Jul 2018, 8:16 PM IST]
Nirav Modi- India TV
Nirav Modi

नई दिल्ली: पीएनबी फ्रॉड मामले में भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है। न्यूयॉर्क की बैंकरप्सी कोर्ट ने नीरव मोदी की अमेरिका में किसी भी संपत्ति की बिक्री पर पंजाब नेशनल बैंक के दावे को मंजूर कर लिया है। इतना ही नहीं बैंकरप्सी कोर्ट ने नीरव मोदी और उसके सहयोगियों से पूछताछ के लिए समन भी जारी कर दिया है। अमेरिका के बैंकरप्सी कोर्ट के इस फैसले से भारतीय बैंक खासतौर से पीएनबी को बड़ी राहत मिली है। 

इससे पहले मनी लांड्रिंग निरोधक से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अर्जी पर हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत समन देकर क्रमश : 25 सितंबर और 26 सितंबर को पेश होने को कहा था। 

ईडी की अर्जी में इन दोनों के खिलाफ नये भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत दो अरब डालर पीएनबी धोखाधड़ी मामले में दोनों के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया गया था। इस कानून के तहत सरकार को देश की कानूनी एजेंसियों से बचने के लिए विदेश भागे आर्थिक अपराधियों की सम्पत्ति जब्त कर उसे बेचने का अधिकार है। 

एजेंसी ने हाल ही में अदालत में अर्जी लगा कर इन दोनों हीरा कारोबारियों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने और उसकी 3,500 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का आदेश देने का आग्रह किया था। 

पंजाब नेशनल बैंक के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर 13,400 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय तथा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) नीरव मोदी और चोकसी के खिलाफ जांच कर रहे है। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019