1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिवंगत PM इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले पुलिस अधिकारी का निधन

दिवंगत PM इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले तमिलनाडु के पूर्व डीजीपी वी. आर. लक्ष्मीनारायणन का निधन

लक्ष्मीनारायणन ने 1945 में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया था। VRL के नाम से जाने जाने वाले लक्ष्मीनारायण 1951 बैच के IPS अधिकारी थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2019 6:47 IST
Former Tamil Nadu DGP V R Lakshminarayanan who arrested Indira Gandhi passes away | Twitter- India TV
लक्ष्मीनारायणन ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भ्रष्टाचार के एक आरोप में गिरफ्तार किया था | PTI File

चेन्नई: भ्रष्टाचार के एक मामले में दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले तमिलनाडु के पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) वी. आर. लक्ष्मीनारायणन का रविवार को चेन्नई में निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वह बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। लक्ष्मीनारायणन 91 वर्ष के थे। वह अपने पीछे अपने पुत्र सुरेश लक्ष्मीनारायणन, एवं 2 पुत्रियों उषा रवि और रमा लक्ष्मीनारायणन को छोड़ गए हैं। प्रसिद्ध न्यायविद न्यायमूर्ति वी. आर. कृष्णा अय्यर उनके भाई थे।

लक्ष्मीनारायणन ने 1945 में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया था। VRL के नाम से जाने जाने वाले लक्ष्मीनारायण 1951 बैच के IPS अधिकारी थे। उन्होंने मदुरै में एक सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था और फिर केंद्रीय जांच ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बने थे। लक्ष्मीनारायणन ने स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, चरण सिंह, मोरारजी देसाई सहित कई प्रधानमंत्रियों के अधीन काम किया था। उन्होंने 1977 में दिवंगत इंदिरा गांधी को भी भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया था।

Former Tamil Nadu DGP V R Lakshminarayanan who arrested Indira Gandhi passes away | Twitter

लक्ष्मीनारायणन के एक कर्तव्यपरायण पुलिस अधिकारी के रूप में जाना जाता था | Twitter

बताया जाता है कि इमर्जेंसी के बाद इंदिरा गांधी उन्हें CBI का डायरेक्टर बनाना चाहती थीं, लेकिन तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन उन्हें वापस तमिलनाडु लाना चाहते थे। उन्होंने लक्ष्मीनारायणन को तमिलनाडु का DGP बनाया। इसके बाद लक्ष्मीनारायणन 1985 में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक पद से ही रिटायर हुए। लक्ष्मीनारायणन को एक उदार एवं कर्तव्यपरायण पुलिस अधिकारी के रूप में याद किया जाता है। उनकी छोटी बेटी रामा नारायणन ने कहा कि पिता का निधन यहां उनके आवास पर रविवार को रात के लगभग 2 बजे हुआ। उनका अंतिम संस्कार 25 जून को किया जाएगा। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment