1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 8 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मिलेगा भारत रत्न

8 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मिलेगा भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 8 अगस्त को भारत रत्न दिया जाएगा। इनके अलावा नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भी भारत रत्न मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 28, 2019 19:40 IST
Former President Pranab Mukherjee- India TV
Former President Pranab Mukherjee will be awarded by Bharat Ratna on August 8.

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 8 अगस्त को भारत रत्न दिया जाएगा। प्रणब मुखर्जी के अलावा 8 अगस्त को नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भी भारत रत्न मिलेगा। बता दें कि इसी साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने की घोषणा की थी। हालांकि, इस घोषणा में 2017 में राष्ट्रपति पद से निवृत्त हुए प्रणब मुखर्जी के नाम ने सभी को चौंका दिया था।

नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा। कवि, सिंगर, गीतकार और फिल्म निर्माता हजारिका का 85 वर्ष की आयु में 2011 में निधन हो गया था। उन्होंने असमिया लोक गीत और संस्कृति को हिंदी सिनेमा में लाकर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई थी। वहीं, 27 फरवरी, 2010 को नानाजी देशमुख का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। वह एक आरआरएस प्रचारक थे, जो 60 के दशक में उत्तर प्रदेश के प्रभारी बनकर उभरे थे और 1980 के दशक में भाजपा के शिल्पकारों में से एक थे।

बता दें कि अब तक 45 हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है और अब 8 अगस्त को ये संख्या 48 हो जाएगा। आखिरी बार ये सम्मान 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय (मरणोपरांत) को दिया गया था। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13