1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इंडिया टीवी के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा, कुंभ में नकली पत्रकार और पैसा ऐंठने की साज़िश

इंडिया टीवी के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा, कुंभ में नकली पत्रकार और पैसा ऐंठने की साज़िश

कुछ लोगों ने इंडिया टीवी के नाम का गलत इस्तेमाल किया है। एक ऐसे गिरोह का पता चला है जो इंडिया टीवी के नाम पर प्रयागराज में आने वाले साधु-संतों, दूसरे विदेश भक्तों को झांसा दे रहा था और उनसे पैसे ऐंठ रहा था।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:11 Jan 2019, 11:19 PM IST]
forgery in the name of india tv- India TV
forgery in the name of india tv

प्रयागराज: कुछ लोगों ने इंडिया टीवी के नाम का गलत इस्तेमाल किया है। एक ऐसे गिरोह का पता चला है जो इंडिया टीवी के नाम पर प्रयागराज में आने वाले साधु-संतों, दूसरे विदेश भक्तों को झांसा दे रहा था और उनसे पैसे ऐंठ रहा था। इंडिया टीवी को पता चला है कि सोनीपत के रहने वाले कुछ लोग कुंभ मेले में आने वाले साधु संत विदेशी लोगों से उनके इंटरव्यू के नाम पर उन्हें टीवी न्यूज चैनल पर दिखाने के नाम पर इंडिया टीवी का फर्जी माइक बनाकर इंडिया टीवी का फर्जी प्रेस कार्ड बनवाकर लोगों को एप्रोच कर रहे थे और उनसे मोटी वसूल ऐंठकर फरार होने के चक्कर में थे। लेकिन कुछ लोगों को इनपर शक हुआ तो पुलिस में शिकायत हुई और पुलिस ने जब छानबीन की तो पूरा रैकेट सामने आ गया।

पुलिस ने इस गिरोह के चार लोगों को गिरफ्तार किया और इनमें से एक आरोपी हरियाणा में होमगार्ड के तौर पर भी तैनात था। इन लोगों ने इंडिया टीवी का लोगो इस्तेमाल किया। उसी तरह का दूसरा माइक बनवाया। पैंपलेट बांटे और फिर लोगों से इंटरव्यू के लिए मोटी रकम ऐंठने की तैयारी शुरू कर दी। इनके माइक पर इंडिया टीवी का लोगो तो था लेकिन इसके साथ उन्होंने N लेटर भी जोड दिया जिससे वो इंडिया टीवी की बजाए इंडियन टीवी लगे।

कुम्भ के शुरू होने से पहले ही फ़र्ज़ी मीडियाकर्मी कुम्भ में पहुंचे साधु, महात्मा संतों से उन्हें लाइव दिखाने, इंटरव्यू करने आदि के नाम पर मोटी रकम वसूल कर फरार होने के चक्कर में थे। उस से पहले इस गिरोह की शिकायत हो गई जिस पर प्रयागराज की दारागंज पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी सोनीपत हरियाणा के रहने वाले हैं और एक आरोपी होमगार्ड है। बाकी सबने ग्रेजुएशन कर रखा है और फर्जीवाड़ा ही इनका पेशा है। इंडिया टीवी का लोगो इस्तेमाल कर हूब ह हूब नाम लिख कर माइक, व पम्पलेट के जरिए गोरख धंधा चला रहे थे। बस india tv की जगह indian tv लिख कर लोगों को बेवकूफ बना रहे थे। आज इन्हें गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया जहां इन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस इनके अन्य साथियों का भी पता लगा रही है।

गिरफ्तार हुए आरोपी सभी सोनीपत हरियाणा के हैं इनका नाम हिमांशु कौशिक, विकास कौशिक, सचिन कौशिक और सुमित हैं। फरार आरोपियों के नाम आशीष पांचाल विवेक कुमार और नवीन बंसल हैं। यह सब भी सोनीपत के हैं। पुलिस इस मामले में कुछ और आरोपियों की तलाश कर रही है। प्रयागराज के एसएसपी का कहना है कि फर्जीवाज़े के इस रैकेट से जितने भी लोग जुड़े है उन्हें जल्द से जल्द कानून की गिरफ्त में लिया जाएगा।

कुछ लोगों ने इंडिया टीवी के नाम का बेजा इस्तेमाल करने की कोशिश की इसके नाम पर लोगों से पैसे उमेठने की कोशिश की लेकिन समय रहते पता चल गया। पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया लेकिन ऐसे ठगों की कमी नहीं है। ये खबर आप तक इसलिए पहुंचा रहे हैं ताकि आपको पता चले कि लोग कैसे कुंभ जैसे पवित्र स्तान पर भी पाप कर सकते हैं। अगर कहीं भी कभी भी आपको इंडिया टीवी के नाम पर पैसा मांगता दिखाई दे तो आप हमें फोन कर सकते हैं 9350593505 पर। आपके प्यार ने आपके साथ ने इंडिया टीवी को इतना बड़ा बनाया है कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि आपके बनाए हुए इस नाम का आपके भरोसे का गलत इस्तेमाल न कर सके।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019