1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों को विदेशों से आता है इतना चंदा, सरकार ने संसद में दी जानकारी

भारत में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों को विदेशों से आता है इतना चंदा, सरकार ने संसद में दी जानकारी

भारत में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों (NGO) को विदेशों से आने वाले चंदे में कमी के बाद फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2019 14:07 IST
Foreign funding received by NGOs in India- India TV
Foreign funding received by NGOs in India

नई दिल्ली। भारत में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों (NGO) को विदेशों से आने वाले चंदे में कमी के बाद फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मंगलवार को केंद्र सरकार की तरफ से संसद में दिए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। केंद्र सरकार की तरफ से गृह मंत्रालय ने 3 वित्तवर्षों के आंकड़े लोकसभा में दिए हैं।

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में गैर सरकारी संगठनों को वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान विदेशों से चंदे के तौर पर 17803.21 करोड़ रुपए मिले थे, वित्त वर्ष 2016-17 में यह राशि घटकर 15343.15 करोड़ रुपए रह गई थी लेकिन वित्त वर्ष 2017-18 में यह फिर से बढ़कर 16894.37 करोड़ रुपए हो गई है।

गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि फोरेन कंट्रिब्युशन रेग्युलेशन एक्ट 2010 (FCRA) की मॉनिट्रिंग इकाई की तरफ से गैर सरकारी संगठनों को मिलने वाले चंदे और उसके खर्च की देखरेख की जाती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment