1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजस्थान के हाड़ौती इलाके में बाढ़ के हालात, कोटा में सेना बुलाई

राजस्थान के हाड़ौती इलाके में बाढ़ के हालात, कोटा में सेना बुलाई

अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाड़ौती क्षेत्र के बारां, भीलवाड़ा, झालावाड़ और बूंदी में भी हालात गंभीर है और प्रशासन ने सेना को सर्तक रहने को कहा है। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 16, 2019 20:24 IST
Rajasthan- India TV
Image Source : PTI Lok Sabha Speaker Om Birla rides on a tractor as he visits the flood-affected areas after heavy rains, in Kota, Rajasthan.

जयपुर। राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हो गए हैं। बीते चौबीस घंटों में वर्षा जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई है और कोटा के जलमग्न कैथून कस्बे में राहत एवं बचाव कार्य के लिये सेना की मदद ली जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाड़ौती क्षेत्र के बारां, भीलवाड़ा, झालावाड़ और बूंदी में भी हालात गंभीर है और प्रशासन ने सेना को सर्तक रहने को कहा है। आपदा प्रबन्धन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग आशुतोष ए टी पेढेंकर ने 'भाषा' को बताया कि वर्षा जनित विभिन्न हादसों के कारण झालावाड, बारां और भीलवाडा जिले में पांच लोगों की मौत हो गई है।

इस बीच कोटा के कैथून कस्बे में राहत व बचाव कार्य में सेना की मदद ली गई है। जिला कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने 'भाषा' को बताया कि सेना के जवान गुरुवार शाम से बचाव व राहत कार्य में लगे है और लगभग पांच सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के कई और इलाकों में भी जलभराव की स्थिति है तथा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत कार्य में जुटी हैं।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश, पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों व पश्चिमी राजस्थान के कहीं-कहीं भारी से अति भारी वहीं पूर्व राजस्थान के अधिकांश हिस्सों व पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक चित्तोड़गढ़ के बेगू में 30 सेंटीमीटर, पाली में 28 सेंटीमीटर, बारां के छबडा में 26 सेंटीमीटर, अटरू में 24 सेंटीमीटर, भीलवाडा के मांडलगढ में 24 सेंटीमीटर, प्रतापगढ में 22 सेंटीमीटर, झालावाड के डग में 21 सेंटीमीटर, बारां के छीपाबडोद में 20 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 19 सेंटीमीटर से 7 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह से शाम तक जोधपुर में 73.7 मिलीमीटर, बीकानेर में 64.0 मिलीमीटर, डबोक हवाई अड्डे में 13.8 मिलीमीटर, बाडमेर में 10.4 मिलीमीटर, अजमेर में 6.4 मिलीमीटर, जयपुर में 2.6 मिलीमीटर, और कोटा में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के एक दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ भारी से अति भारी के साथ साथ अत्यधिक भारी बारिश होने और पश्चिमी राजस्थान के कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वही पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों व पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13