1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वडोदरा में धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं हालात, प्रधानमंत्री ने दिया मदद का आश्वासन

वडोदरा में धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं हालात, प्रधानमंत्री ने दिया मदद का आश्वासन

बारिश से बुरी तरह प्रभावित वडोदरा में अब जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है क्योंकि विश्वामित्री नदी का जलस्तर शुक्रवार को घटना शुरू हो गया है। यह नदी मध्य गुजरात के वडोदरा शहर से होकर बहती है।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 02, 2019 19:20 IST
Vadodara- India TV
Image Source : PTI A birds eye view of a flooded area in Vadodara city.

वडोदरा। बारिश से बुरी तरह प्रभावित वडोदरा में अब जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है क्योंकि विश्वामित्री नदी का जलस्तर शुक्रवार को घटना शुरू हो गया है। यह नदी मध्य गुजरात के वडोदरा शहर से होकर बहती है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश को केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि वडोदरा में बारिश जनित घटनाओं में अब तक चार मजदूरों समेत छह लोग मारे गये हैं। भारी बारिश के बाद बाढ़ की वजह से वडोदरा शहर एवं उसके आस-पास के इलाकों से 5,700 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है। भारी बारिश के कारण विश्वामित्री नदी में जलस्तर बढ़ गया था।

Vadodara

A birds eye view of a flooded area in Vadodara city.

इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर बात कर बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली और केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया। रूपाणी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से वडोदरा में बाढ़ की स्थिति को लेकर टेलीफोन पर विस्तृत बातचीत हुई। मैंने उन्हें स्थिति और राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराया।’’

Vadodara

Hospital staff move the body of a deceased patient on a stretcher, through a flooded area inside the S.S.G goverment hospital in Vadodara.

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मुझे राहत एवं पुनर्वास प्रयासों में केंद्र सरकार से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और सहयोग के लिये उनका आभारी हूं।’’

अधिकारियों ने बताया कि शहर में कुछ जगहों से अब पानी कम होने लगा है और नदी पर बने पुलों को भी यातायात के लिये खोल दिया गया है। हालांकि कुछ इलाके अब भी जलमग्न हैं।

Vadodara

A view of flooded streets in the city following incessant monsoon rainfall.

वडोदरा की जिलाधिकारी शालिनी अग्रवाल ने बताया, ‘‘विश्वामित्री नदी का जलस्तर शुक्रवार से घटना शुरू हो गया है, जिससे स्थिति अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘हालांकि शहर के कुछ इलाके अब भी जलमग्न हैं। हम लोग स्थिति को सुधारने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण अब तक छह लोगों की मौत हुई है। राजकोट में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में रूपाणी ने प्रभावित जगहों से निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाये गये लोगों को नकद सहायता की घोषणा की । उन्होंने यह भी कहा कि बाढ़ में अपना घरेलू सामान खो चुके लोगों को मुआवजा दिया जायेगा । बृहस्पतिवार सुबह तक 24 घंटे के दौरान करीब 500 मिमी बारिश हुयी जिससे वडोदरा के कई हिस्से जलमग्न हो गये।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban