1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आतंकियों के निशाने पर थीं दिल्‍ली की ये 5 जगहें, सुरक्षा बलों ने नाकाम की 'जैश' की साजिश

आतंकियों के निशाने पर थीं दिल्‍ली की ये 5 जगहें, सुरक्षा बलों ने नाकाम की 'जैश' की साजिश

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की साजिश को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नाकाम कर दिया है। स्पेशल सेल ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2019 9:36 IST
JEM Terrorist - India TV
JEM Terrorist 

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की साजिश को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नाकाम कर दिया है। स्पेशल सेल ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। जब गिरफ्तार किए गए आतंकियों से पूछताछ की गई, तो उन्‍होंने कई चौंकाने वाले खुलासे किए। आतंकियों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर बड़े हमले की प्लानिंग थी। आतंकियों के निशाने पर इंडिया गेट और दिल्‍ली सचिवालय सहित 5 स्‍थानों को अपना टार्गेट तय किया था। यदि समय रहते पुलिस कार्रवाई न करती तो ये आतंकवादी दिल्‍ली में दिल्‍ली में बड़ी तबाही मचा सकते थे। 

दिल्‍ली सचिवालय था मुख्‍य टार्गेट 

आतंकियों से पूछताछ में पता चला है कि आतंकियों के निशाने पर दिल्‍ली पुलिस का मुख्‍यालय था। यह बहुमंजिला इमारत दिल्‍ली के व्‍यस्‍ततम आइटीओ क्रॉसिंग के पास मौजूद है। यहां पर पीडब्‍ल्‍यूडी मुख्‍यालय के साथ ही इनकम टैक्‍स और चार्टर्ड अकाउंटेंट के दफ्तरों के साथ ही कई अखबरों के ऑफिस भी हैं। 

निशाने पर थीं ये जगहें 

आतंकियों के पास से जो रिकॉर्ड मिले हैं उसके अनुसार आतंकियों की पूरी कोशिश दिल्‍ली में आतंक फैलाने के साथ सांप्रदायिक तनाव पैदा करना भी था। आतंकियों से पता चला है कि उनके निशान पर तुर्कमान गेट के निकट मौजूद हाय मंजिल इमारत थी। इसके अलावा आतंकी लाजपत नगर मार्केट को दहलाने की तैयारी में थे। वहीं इंडिया गेट भी आतंकियों के निशाने पर था। इसके अलावा पूर्वी दिल्‍ली में स्थित आईजीएल गैस पाइप लाइन में विस्‍फोट करने की भी आतंकियों की प्‍लानिंग थी। 

हेंडलर को भेजी तस्‍वीरें

पता चला है कि आतंकियों ने इन सभी इलाकों की तस्‍वीरें भी ले ली हैं। आतंकी टेलिग्राम एप के जरिए जैश-ए-मोहम्‍मद के हैंडलर अबू माउज़ उर्फ अबू बकर को इन इलाकों की तस्‍वीरे भेज चुके हैं। इन तस्‍वीरों को स्‍पेशल सेल ने बरामद कर लिया है। 

20-21 की रात गिरफ्तार हुए आतंकी 

स्पेशल सेल ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को 20 से 21 जनवरी की दरम्यानी रात गिरफ्तार किया था। इनसे मिली जानकारी के आधार पर आईईडी ग्रेनेड बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने 20 जनवरी को देर रात अब्दुल लतीफ गनी उर्फ उमैर उर्फ दिलावर को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को एक खुफिया सूचना मिली कि हाल ही में श्रीनगर में श्रृंखलाबद्ध ग्रेनेड हमलों का मास्टरमाइंड गणतंत्र दिवस समारोहों के दौरान दिल्ली में भारी आवाजाही वाले इलाकों में इसी तरह के आतंकी हमलों की योजना बना रहा है। इस सूचना के बाद गिरफ्तारी की गई। उन्होंने बताया कि 20-21 जनवरी की दरम्यानी रात के दौरान दिलावर को संदिग्ध सामग्री के साथ गिरफ्तार किया गया। 

जम्‍मू कश्‍मीर से आईईडी बरामद 

एक टीम जम्मू-कश्मीर गई और दो आईईडी/ग्रेनेड बरामद किये। बांदीपुरा से एक अन्य आतंकवादी हिलाल को भी गिरफ्तार किया गया जिसने दिल्ली में निशाने बनाये जाने वाले इलाकों की रेकी की थी। श्रीनगर पुलिस के साथ मॉड्यूल की सूचना साझा की गई जिसके बाद जम्मू कश्मीर में ग्रेनेड हमलों में शामिल आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment