1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आज शाम साउथ ब्लॉक में होगी नए केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक

आज शाम साउथ ब्लॉक में होगी नए केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक

नए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक शुक्रवार की शाम को होने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी कोई निश्चित एजेंडा नहीं है और इसमें संसद का सत्र आहूत करने की संभावित तारीख तय की जा सकती है।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 31, 2019 0:05 IST
namo cabinet- India TV
Image Source : PTI नरेंद्र मोदी कैबिनेट

नई दिल्ली। नए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक शुक्रवार की शाम को होने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी कोई निश्चित एजेंडा नहीं है और इसमें संसद का सत्र आहूत करने की संभावित तारीख तय की जा सकती है। लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जानी है। प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में विभिन्न कैबिनेट समितियों जैसे सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति और राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति पर भी निर्णय लेंगे। 

57 मंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने ली शपथ

पीएम नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में बृहस्पतिवार को उनके अलावा 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ राज्य मंत्रियों स्वतंत्र प्रभार के सहित 57 मंत्रियों ने शपथ ली । मंत्रिपरिषद में राजनाथ सिंह और अमित शाह के अलावा पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल किया गया है ।

मंत्रिमंडल में छह महिलाएं

female ministers

मोदी सरकार की महिला मंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार ने बृहस्पतिवार को शपथ ली जिसमें अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी समेत छह महिला मंत्रियों ने शपथ ली । नई सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या पिछली सरकार की तुलना में कम है, हालांकि 2019 में अधिक महिला सांसद चुन कर आई हैं। मोदी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में आठ महिला मंत्री शामिल थी।

स्मृति ईरानी के अलावा शपथ लेने वाली महिला मंत्रियों में बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल और निर्मला सीतारमण शामिल हैं । 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban