1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370, 35ए नहीं हटा सकते मोदी: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370, 35ए नहीं हटा सकते मोदी: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 35ए और अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकते और उन्हें देश के लोगों को बांटने की बजाय एकजुट करने का प्रयास करना चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 24, 2019 20:55 IST
farooq abdullah- India TV
Image Source : PTI फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर से जीत चुनाव

जम्मू। लोकसभा के परिणाम आ चुके हैं। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और पीडीपी का खाता भी नहीं खुला है, जबकि भाजपा और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने तीन-तीन सीटें जीत ली हैं। पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में लौटी भाजपा के समर्थक चाहते हैं कि इस बार सरकार जम्मू-कश्मीर से  अनुच्छेद 35ए और अनुच्छेद 370 हटा दे, जिसका नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने विरोध किया है।

नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 35ए और अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकते और उन्हें देश के लोगों को बांटने की बजाय एकजुट करने का प्रयास करना चाहिए। फारू अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘वह जितना चाहें शक्तिशाली हो जाएं, वह (जम्मू कश्मीर राज्य से) अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए नहीं हटा सकते। अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए के हमारे अधिकार की रक्षा होनी चाहिए। यह हमारे लिए बहुत जरूरी है। हम इस देश के सिपाही हैं, देश के शत्रु नहीं।’’

 आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है और राज्य के लिए कानून बनाने की संसद की शक्तियों को सीमित करता है। अनुच्छेद 35ए राज्य विधानसभा को ‘स्थायी निवासियों’ को परिभाषित करने का अधिकार देता है ताकि उन्हें विशेष अधिकार और विशेषाधिकार प्रदान कर सके।

श्रीनगर लोकसभा सीट से जीते हैं फारूक अब्दुल्ला

श्रीनगर लोकसभा सीट पर अब्दुल्ला को 1,06,750 वोट मिले और उन्होंने पीडीपी के आगा सैयद मोहसिन को 70,050 वोट से हराया। श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में कुल 12,94,560 मतदाता हैं। अब्दुल्ला लोकसभा में चौथी बार निर्वाचित हुए हैं। वह इससे पहले 1980, 2009 और 2017 में संसद सदस्य रह चुके हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment