1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब में कर्ज से दबे किसान ने की खुदकुशी, परिवार में चार और लोग दे चुके हैं जान

पंजाब में कर्ज से दबे किसान ने की खुदकुशी, परिवार में चार और लोग दे चुके हैं जान

8 लाख रूपये का पुराना कर्ज ना चुका पाने के कारण भोटना गांव में एक किसान ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली। किसान के इस परिवार में कर्ज नहीं चुका पाने के कारण पहले ही चार सदस्य खुदकुशी कर चुके हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: September 12, 2019 17:01 IST
representational image- India TV
representational image

पंजाब से किसान खुदकुशी का मामला सामने आया है। 8 लाख रुपये का पुराना कर्ज ना चुका पाने के कारण भोटना गांव में एक किसान ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली। किसान के इस परिवार में कर्ज नहीं चुका पाने के कारण पहले ही चार सदस्य खुदकुशी कर चुके हैं। कर्ज नही चुका पाने के कारण दबाव का मानसिक दबाव झेल रहे लवप्रीत सिंह ने सोमवार को जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी।

ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले उसके परदादा जोगिंदर सिंह, दादा नाहर सिंह, उसके पिता कुलवंत सिंह और चाचा जगतार सिंह भी आठ लाख रुपये के कर्ज ना चुका पाने के कारण आत्महत्या कर चुके हैं। लवप्रीत की मां हरपाल कौर ने बताया कि कर्ज ना चुकाए जाने के कारण उसने (लवप्रीत) ऐसा कदम उठाया। उन्होंने (लवप्रीत की मां) प्रशासन से लवप्रीत की बहन मनप्रीत कौर के लिए सरकारी नौकरी और कर्ज माफी की भी मांग की।

एक ग्रामीण ने बताया कि लवप्रीत के परिवार के पास 14 एकड़ जमीन थी लेकिन अब केवल एक एकड़ रह गयी है, बाकी कर्ज भुगतान करने में बिक गयी। उपायुक्त टीपीएस फूल्का ने बताया कि राज्य सरकार ने कर्ज माफी योजना में सभी योग्य किसानों को शामिल किया है। फूल्का ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साल लवप्रीत के पिता कुलवंत सिंह के नाम पर 57,330 रुपये का कर्ज माफ कर दिया था। पुलिस ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment