1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शैलजा द्विवेदी हत्याकांड से पहले सेना से जुड़े ये लव अफेयर रहे सुर्खियों में

शैलजा द्विवेदी हत्याकांड से पहले सेना से जुड़े ये लव अफेयर रहे सुर्खियों में

दिल्ली में एकतरफा प्यार के मामले में साथी अधिकारी की पत्नी की हत्या के आरोप में सेना के एक मेजर की गिरफ्तारी भारतीय सशस्त्र बलों के इतिहास में पहला ऐसा मामला नहीं है जो उनके कथित अनुचित आचरण से जुड़ा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 25, 2018 22:46 IST
शैलजा द्विवेदी।- India TV
Image Source : PTI शैलजा द्विवेदी।

नई दिल्ली: दिल्ली में एकतरफा प्यार के मामले में साथी अधिकारी की पत्नी की हत्या के आरोप में सेना के एक मेजर की गिरफ्तारी भारतीय सशस्त्र बलों के इतिहास में पहला ऐसा मामला नहीं है जो उनके कथित अनुचित आचरण से जुड़ा है। इससे पहले भी अलग अलग वक्त में इस तरह के कई मामले सुर्खियों में आए हैं। 

1959 नानावती मामला : 27 अप्रैल 1959 को नौसेना कमांडर के एम नानावती ने अपनी पत्नी के प्रेमी प्रेम आहुजा की हत्या कर दी थी। इस मामले में नानवती पर मुकदमा चला था। जूरी ने पहले नानावती को निर्दोष घोषित किया लेकिन बंबई उच्च न्यायालय ने फैसले को खारिज कर दिया था और मामले की फिर से सुनवाई हुई थी। यह मामला भारत में जूरी द्वारा सुनवाई किए जाने वाले अंतिम मामलों में से एक था। बंबई की राज्यपाल विजयलक्ष्मी पंडित ने नानावती को माफी दे दी थी। इस मामले पर कई किताबें लिखी गई हैं और फिल्में बनी हैं। 

1982 सिकंद हत्या मामला: ले कर्नल एसजे चौधरी को निचली अदालत ने दो अक्तूबर 1982 को दिल्ली के कारोबारी किशन सिकंद की हत्या के मामले में 26 साल की सुनवाई के बाद उम्र कैद की सजा सुनाई थी। बाद में उन्हें उच्च न्यायालय ने बरी कर दिया था और हत्या के आरोपों को भी खत्म कर दिया था। अभियोजन के मुताबिक , अपनी पत्नी से सिकंद की नजदीकियों से वह नाराज थे। अभियोजन ने आरोप लगाया था कि सिकंद की हत्या के लिए जिस पार्सल बम का इस्तेमाल किया गया था वो पाकिस्तान में बना था और 1971 में जंग में जीत के बाद भारतीय सेना ने उसे जब्त किया था। 

2007 कैप्टन मेघा राजदान की मौत: अपने पति कैप्टन चैतन्य भाटवडेकर के विवाहत्तेर संबंध की वजह से एक जुलाई 2007 को जम्मू के कुंजावानी सैन्य शिविर में स्थित अपने आधिकारिक आवास में कैप्टन मेघा राजदान ने खुदकुशी कर ली थी। जब चैतन्य को इल्म हो गया कि उसके प्रेम प्रसंग के बारे में मेघा को मालूम हो गया है तो उसने अपनी पत्नी से कथित रूप से दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया था। 

2008 नीरज ग्रोवर हत्या मामला: पुलिस ने मारिया सुसाइराज और उसके मंगेतर नौसेना अधिकारी एमिल जेरोम को नीरज ग्रोवर की हत्या के लिए गिरफ्तार किया था। जेरोम को शक था कि मारिया और ग्रोवर का प्रसंग चल रहा है। जेरोम और मारिया ने ग्रोवर के शव के टुकड़े - टुकड़े कर दिए थे। 

2018 मेजर की पत्नी की हत्या: उत्तर प्रदेश के मेरठ से कल रात 40 वर्षीय मेजर निखिल हांडा को साथी अधिकारी की पत्नी शैलजा द्विवेदी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने दावा किया कि हांडा शैलजा से एक तरफा प्यार करता था और उससे शादी करना चाहता था। आरोपी खुद शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment