1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से 3 दिवसीय यात्रा पर जाएंगे चीन, कई महत्तवपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से 3 दिवसीय यात्रा पर जाएंगे चीन, कई महत्तवपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय ने चीन को एक महत्वपूर्ण सहयोगी बताते हुए शुक्रवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से पड़ोसी देश की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 09, 2019 17:49 IST
External affairs minister S. Jaishankar will visit China on August 11-13- India TV
External affairs minister S. Jaishankar will visit China on August 11-13

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने चीन को एक महत्वपूर्ण सहयोगी बताते हुए शुक्रवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से पड़ोसी देश की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान भारत-चीन उच्च स्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह बैठक 12 अगस्त को होगी जिसमें जयशंकर के साथ सह अध्यक्षता उनके चीनी समकक्ष वांग यी करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘चीन हमारा एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और उसके साथ द्विपक्षीय संबंध सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये कई चैनल हैं।’’ उन्होंने बताया कि हमारे विदेश मंत्री 11 अगस्त को चीन की यात्रा पर जा रहे हैं। ऐसी उम्मीद की जाती है कि इस दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। 

एस जयशंकर की यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अक्टूबर में भारत में होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की यह पहली चीन यात्रा है। 

भारत-चीन के बीच उच्च स्तरीय शिखर बैठक दोनों देशों के बीच पर्यटन, कला, फिल्म, मीडिया, संस्कृति, खेल जैसे माध्यमों से लोगों के बीच आदान प्रदान को बढ़ावा देना है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने पर भी चर्चा हो सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment