1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश के कई राज्य बाढ़ से हैं बेहाल लेकिन यहां के 550 गाँवों में है पानी की किल्लत

देश के कई राज्य बाढ़ से हैं बेहाल लेकिन यहां के 550 गाँवों में है पानी की किल्लत

सूत्र ने बताया कि बारिश की कमी की वजह से खरीफ फसलों को नुकसान हो रहा है और कुछ किसानों को अपने मवेशियों को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वे उनके लिए चारा खरीदने में सक्षम नहीं हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2019 14:12 IST
देश के कई राज्य बाढ़ से हैं बेहाल लेकिन यहां के 550 गाँवों में है पानी की किल्लत- India TV
देश के कई राज्य बाढ़ से हैं बेहाल लेकिन यहां के 550 गाँवों में है पानी की किल्लत

नई दिल्ली: देश के कई राज्य आजकल बाढ़ से बेहाल हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक सैलाब तबाही मचा रही है लेकिन देश का एक राज्य ऐसा भी है जहां लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। हम बता कर रहे हैं महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले की। यहां के 700 से अधिक गाँवों में से लगभग 550 गाँवों में पानी की काफी किल्लत है, क्योंकि क्षेत्र में इस मानसून में अब तक केवल 15 प्रतिशत वर्षा हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Related Stories

उन्होंने बताया कि मराठवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इस जिले के 225 जलाशयों में जल भंडार केवल 0.74 प्रतिशत बचा हुआ है। इस क्षेत्र में भूजल का स्तर भी काफी नीचे गिर गया है, जिससे किसानों और स्थानीय लोगों में चिंता पैदा हो गई है। राजस्व विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, संकट से निपटने के लिए लगभग 234 पानी के टैंकरों को सेवा में लगाया गया है। 

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उस्मानाबाद के कुल 737 गाँवों में से 550 इस वर्ष मानसून की कमी के कारण भयंकर जलसंकट का सामना कर रहे हैं। जिले में अब तक केवल 15 प्रतिशत बारिश हुई है, जबकि मानसून की आधी अवधि भी लगभग खत्म हो चुकी है। 

विभाग के एक सूत्र ने बताया कि बारिश की कमी की वजह से खरीफ फसलों को नुकसान हो रहा है और कुछ किसानों को अपने मवेशियों को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वे उनके लिए चारा खरीदने में सक्षम नहीं हैं। 

विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष, कुल चार 4 लाख हेक्टेयर भूमि में से केवल 1.43 लाख हेक्टेयर भूमि पर ही खरीफ फसलों को लगाया गया है। जिला कृषि अधिकारी उमेश घाटगे ने कहा कि वे अभी भी फसलों को बचाने के लिए अच्छी बारिश होने की उम्मीद कर रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment